सूक्ति संग्रह l Sukti Sangrah

आचार्य वादीभसिंह कृत क्षत्रचूड़ामणि ग्रन्थ से संकलित

सूक्ति संग्रह

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सूक्ति
अर्थ
१. अकुतोभीतिता भूमेर्भूपानामाज्ञयान्यथा।३/४२ ॥ राजाओं की आज्ञा से भूमण्डल पर कहीं से भी भय नहीं रहता।
२. अङ्गजायां हि सूत्यायामयोग्यं कालयापनम् ।।३/३८ ।। कन्या के जवान हो जाने पर विवाह के बिना काल बिताना अनुचित है।
३. अङ्गार सदृशी नारी नवनीत समा नराः ।।७/४१ ।। स्त्री अंगारे के समान तथा पुरुष मक्खन के समान हैं।
४. अजलाशयसम्भूतममृतं हि सतां वचः ।।२/५१ ।। सज्जनों के वचन जलाशय के बिना ही उत्पन्न हुए अमृत के समान हैं।
५. अञ्जसा कृत पुण्यानां न हि वाञ्छामि वञ्चिता ।।८/६७।। सच्चे पुण्यवान पुरुषों की इच्छा भी विफल नहीं होती।
६.अतर्क्यं खलु जीवानामर्थसञ्चय कारणम् ।।३/१२।। मनुष्यों के धन संचय का कारण कल्पनातीत है।
७. अतर्क्यसम्पदापद्भ्यां विस्मयो हि विशेषतः ।।१०/४६।। अकस्मात् सम्पत्ति और विपत्ति के आने से विशेषरूप से आश्चर्य होता है।
८.अत्यक्तं मरणं प्राणैः प्राणिनां हि दरिद्रता ।।३/६ । दरिद्रता मनुष्य के लिए प्राणों के निकले बिना ही जीवित मरण है।
९. अत्युत्कटो हि रत्नांशुस्तज्ज्ञवेकटकर्मणा ।।११/८४ ।। चमकदार रत्न को शाण पर चढ़ाकर उसे और घिसने से वह और अधिक चमकदार हो जाता है।
१०. अदोषोपहतोऽप्यर्थ: परोक्त्वा नैव दूष्यते ।।४/४६ ।। निर्दोष पदार्थ किसी के कहने से ही दूषित नहीं हो जाता।
११. अदृष्टपूर्वदृष्टौ हि प्रायेणोत्कण्ठते मनः।।७/६२।। मनुष्य का मन पहले नहीं देखी हुई वस्तु को देखने में प्रायः उत्कण्ठित रहता है।
१२. अन्यैरशङ्कनीया हि वृत्तिर्नीतिज्ञगोचरा: ।९/१०। नीतिज्ञ लोगों के व्यवहार में दूसरों को शंका नहीं होती ।
१३. अनवद्या सती विद्या फलमूकापि किं भवेत् ।।९/९ ।। निर्दोष और समीचीन विद्या कभी भी निष्फल होती है क्या ?
१४. अनवद्या सती विद्या लोके किं न प्रकाशते ।।४/१९।। १. लोक में उत्तम एवं निर्दोष विद्या प्रसिद्ध नहीं होती है क्या ? २. लोक में उत्तम एवं निर्दोष विद्या किसको प्रकाशित नहीं करती ?
१५. अनवद्या हि विद्या स्याल्लोकद्वयफलावहा ।।३/४५ ।। निर्दोष विद्या इस लोक और परलोक में उत्तम फल देनेवाली होती है।
१६. अनपायादुपायाद्धि वाञ्छिताप्तिर्मनीषिणाम् ।।९/७।। बुद्धिमानों को इच्छित वस्तु की प्राप्ति अमोघ उपायों से होती है।
१७. अनुनयो हि माहात्म्यं महतामुपबृंहयेत् ।।८/५२।। विनय भाव महापुरुषों की महानता को बढ़ाता है।
१८. अनुरागकृदज्ञानां वशिनां हि विरक्तये ।।७/३६।। मूर्खो को प्रिय लगनेवाली वस्तु जितेन्द्रिय पुरुषों को विराग के लिए होती है।
१९. अनुसारप्रियो न स्यात्को वा लोके सचेतनः ।।७/७२ ।। दुनिया में कौन प्राणी अपने अनुकूल व्यक्ति से प्रेम नहीं करता ?
२०. अन्तस्तत्त्वस्य याथात्म्ये न हि वेषो नियामकः ।।९/२१।। बाह्य वेश अन्तर्मन की यथार्थता का नियामक नहीं है।
२१. अन्यरोधि न हि क्वापि वर्तते वशिनां मनः ।।९/२।। जितेन्द्रिय पुरुषों का मन/विचार दूसरों से रुकने वाला नहीं होता।
२२. अन्याभ्युदयखिन्नत्वं तद्धि दौर्जन्यलक्षणम् ।।३/४८ ।। दूसरे की उन्नति में जलना ही दुर्जनता का लक्षण है।
२३. अन्तिकं कृतपुण्यानां श्रीरन्विष्य हि गच्छति ।।३/४६ ।। लक्ष्मी पुण्यवान पुरुषों को खोजती हुई स्वयं उनके पास चली जाती है।
२४. अन्यैरशङ्कनीया हि वृत्तिर्नीतिज्ञगोचरा: ।।९/१० ।। नीतिज्ञ लोगों के व्यवहार में किन्हीं को भी शंका नहीं होती।
२५. अपथघ्नी हि वाग्गुरोः ॥२/४०।। गुरु के वचन कुमार्ग के नाशक होते हैं।
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सूक्ति
अर्थ
२६. अपदानमशक्तानामद्भुताय हि जायते ।।७/६५।। स्वयं के लिए अशक्य कार्य दूसरों द्वारा कर दिया जाना असमर्थ लोगों को आश्चर्य के लिए होता है।
२७. अपदोषानुषङ्गा ही करुणा कृति सम्भवा ।।७/३४। विद्वानों की करुणा निर्दोष होती है।
२८. अपश्चिमफलं वक्तुं निश्चितं हि हितार्थीनः ।।७/५४। दूसरों का हित चाहनेवाले सज्जन पुरुष निश्चित रूप से सर्वोत्तम फलदायक बात (तत्वज्ञान) ही कहना चाहते है।
२९. अपुष्कला हि विद्या स्यादवज्ञैकफला क्वचित् ।।३/४४। अपूर्ण ज्ञान अपमान का फल देनेवाला होता है।
३०. अप्राप्ते हि रुचि: स्त्रीणां न तु प्राप्ते कदाचन ।।७/२५।। स्त्रियों की रुचि अप्राप्त पुरुष में होती है, सहज प्राप्त पति में नहीं।
३१. अमित्रो हि कलत्रं च क्षत्रियाणां किमन्यत् ।।८/५९ ।। क्षत्रियों (राजाओं) के लिए अपनी स्त्री ही शत्रु हो जाती है तो अन्य लोगों की तो बात ही क्या ?
३२. अमूलस्य कुत: सुखम् ।।१/१७।। मूल हेतु के बिना सुख कैसे हो सकता है?
३३. अमूलस्य कुत: स्थितिः ।।२/३३।। जड़रहित वृक्ष की स्थिति कैसे सम्भव है?
३४. अम्बामदृष्टपूर्वां च द्रष्टुं को नाम नेच्छति ।।८/४९ ।। ऐसा कौन व्यक्ति है जो पूर्व में न देखी गई माँ को देखने की इच्छा नहीं करता?
३५. अयुक्तं खलु दुष्टं श्रुतं वा विस्मयावहम् ।।८/७।। जब मनुष्य अनहोनी/असम्भव जैसी वस्तु को देखता है या सुनता है, तब उसे आश्चर्य होता है।
३६. अलङ्घयं हि पितुर्वाक्यमपत्यैः पथ्यकांक्षिभिः ।।५/१०।। अपना हित चाहनेवाले पुत्र पिता की आज्ञा का उल्लंघन नहीं करते।
३७. अलं काकसहस्रेभ्य एकैव हि दृषद् भवेत् ।।३/५१ ।।। हजारों कौओं को उड़ाने के लिए एक ही पत्थर पर्याप्त होता है।
३८.अवश्यं हानुभोक्तव्यं कृतं कर्म शुभाशुभम् ।।१/१०४ ।। पूर्व में बाँधा हुआ शुभाशुभ कर्म अवश्य ही भोगना पड़ता है।
३९. अविचारितरम्यं हि रागान्धानां विचेष्टितम् ।।१/१३ । राग से अन्धे पुरुषों की चेष्टायें बिना विचार के ही अच्छी लगती हैं।
४०. अविवेकिजनानां हि सतां वाक्यमसङ्गतम् ।।९/१७।। अविवेकी लोगों के लिए सज्जनों के वचन असंगत लगते हैं।
४१. अविशेषपरिज्ञाने न हि लोकोऽनुरज्यते ।।१०/५८ ।। छोटे-बड़े सभी को समान मानने पर जनसमुदाय सन्तुष्ट नहीं हो सकता।
४२. अशक्तैः कर्तुमारब्धं सुकरं किं न दुष्करम् ।।७/६३।। असमर्थ मनुष्य को सरल काम भी कठिन लगता है।
४३. असतां हि विनम्रत्वं धनुषामिव भीषणम् ।।१०/१४ ।। दुर्जनों की नम्रता धनुष की तरह भयंकर होती है।
४४. असमानकृतावज्ञा पूज्यानां हि सुदुःसहा ।।२/६३ ।। छोटे लोगों द्वारा किया गया अपमान बड़े लोगों को असह्य होता है।
४५. असुमतामसुभ्योऽपि गरीयो हि भृशं धनम्।।२/७२। मनुष्यों को धन अपने प्राणों से भी प्यारा होता है।
४६. अस्वप्नपूर्वं हि जीवानां न हि जातु शुभाशुभम् ।।१/२१।। मनुष्यों को स्वप्न देखे बिना शुभ और अशुभ कार्य नहीं होता।
४७. अहो पुण्यस्य वैभवम् ।।२/२२ ।। पुण्य का वैभव आश्चर्यजनक होता है।

‘आ’

सूक्ति
अर्थ
४८. आत्मदुर्लभमन्येन सुलभं हि विलोचनम् ।१०/३।। अपने लिए दुष्प्राप्य वस्तु दूसरे को सहजता से मिल जाए तो मनुष्य को आश्चर्य होता है।
४९. आत्मनीने विनात्मनमञ्जसा न हि कश्चन ।।१०/३१ ।। वास्तव में अपने को छोड़कर अन्य कोई अपना हित करनेवाला नहीं है।
५०. आमोहो देहिनामास्थामस्थानेऽपि हि पातयेत् ।।१०/२४।। जबतक मोह है, तबतक वह जीवों को अस्थान में भी प्रवृत्ति कराता है।
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सूक्ति
अर्थ
५१. आराधनैकसम्पाद्या विद्या न ह्यन्यसाधना ।।७/७४ ।। विद्या, गुरु की आराधना करने से ही प्राप्त होती है; अन्य साधनों से नहीं ।
५२. आलोच्यात्मरिकृत्यानां प्राबल्यं हि मतो विधि:।।१०/१८।। शत्रु को अपने से अधिक बलवान जानकर ही युद्ध की तैयारी करना चाहिए।
५३. आवश्यकेऽपि बन्धूनां प्रातिकूल्यं हि शल्यकृत् ।।८/५१।। आवश्यक कार्य होने पर इष्टजनों की प्रतिकूलता काटें के समान चुभती है।
५४. आशाब्धि: केन पूर्यते।।२/२० ॥ आशारूपी समुद्र को कौन भर सकता है?
५५. आश्रयन्तीं श्रियं को वा पादेन भुवि ताडयेत् ।।६/५० ।। अपने आप प्राप्त होती हुई लक्ष्मी को कौन लात मारता है ?
५६. आ समाहितनिष्पत्तेराराध्या: खलु वैरिण: ।।७/२२ ।। अपने अभीष्ट की सिद्धि तक शत्रु भी आराध्य होते हैं।
५७. आस्थायां हि विना यत्नमस्ति वाक्कायचेष्टितम् ।।८/९।। प्रेम होने पर प्रयत्न किये बिना ही वचन और शरीर की प्रवृत्ति होती है।
५८. आस्था सतां यश:काये न हास्थायिशरीरके।।१/३७ ।। सज्जन पुरुषों की श्रद्धा यशरूपी शरीर में होती है, नश्वर शरीर में नहीं।

‘इ’

सूक्ति
अर्थ
५९. इष्टस्थाने सती वृष्टिस्तुष्टये हि विशेषतः ।।४/४१ ।। इष्ट स्थान में होनेवाली वर्षा विशेष आनन्द देनेवाली होती है।

‘ई’

सूक्ति
अर्थ
६०. ईर्ष्या ही स्त्रीसमुद्भवा ।।४/२६।। ईर्ष्या स्त्रियों से उत्पन्न हुई है।

‘उ’

सूक्ति
अर्थ
६१. उक्तिचातुर्यतो दाढच्र्यमुक्तार्थे हि विशेषतः ।।९/२७ ।। कथन की चतुराई से कहे हुए विषय में विशेष दृढ़ता आती है।
६२. उत्पथस्थे प्रबुद्धानामनुकम्पा हि युज्यते ।।७/६१ ।। मिथ्यामार्ग पर चलनेवाले मनुष्यों पर बुद्धिमानों की कृपा उचित ही है।
६३. उदात्तानां हि लोकोऽयमखिलो हि कुटुम्बकम् ।।२/७० ।। उदार चरित्रवालों को सम्पूर्ण विश्व कुटुम्ब के समान है।
६४. उदाराः खलु मन्यन्ते तृणायेदं जगत्रयम् ।।७/८२ ।। उदारचित्त महापुरुष तीन लोक की संपत्ति को त्रण के समान तुच्छ मानते हैं।
६५. उपायपृष्ठरूढा हि कार्यनिष्ठानिरड्कुंशाः ।।१०/२३ । उत्तम उपाय में तत्पर पुरुष कार्य को नियम से सिद्ध करते हैं।

ए’

सूक्ति
अर्थ
६६. एककण्ठेषु जाता हि बन्धुता ह्यवतिष्ठते ।।८/३५ ।। एकसमान व्यवहार करनेवालों में ही मित्रता स्थिर रहती है।
६७. एककोटिगतस्नेहो जडानां खलु चेष्टितम् ।।८/३१ ।। इकतरफा प्रीति करना मूर्खो की चेष्टा है।
६८. एकार्थस्पृहया स्पर्धा न वर्धेतात्र कस्य वा ।।४/१६ ।। एक ही पदार्थ की इच्छा होने से किसके स्पर्धा नहीं बढ़ती ?
६९. एतादृशेन लिङ्गेन परलोको हि साध्यते ।।४/३९ ।। प्रशंसात्मक बातों से अन्य मनुष्य वश में किये जाते हैं।
७०. एधोगवेषिभिर्भाग्ये रत्नं चापि हि लभ्यते ।।८/३० ।। भाग्योदय होने पर लकड़हारे को भी रत्न की प्राप्ति हो जाती है।
७१. एधोन्वेषिजनैर्दृष्ट: किं वान प्रीतये मणिः ।।१/९६ ।। ईधन तलाशनेवाले मनुष्यों द्वारा देखी गई माणिक्य प्रसन्नता के लिए नहीं होती ?

‘ऐ’

सूक्ति
अर्थ
७२. ऐहिकातिशयप्रीतिरतिमात्रा हि देहिनाम् ।।९/३ ।। मनुष्य को सांसारिक उत्कर्ष में ही अधिक प्रेम होता है।

‘क’

सूक्ति
अर्थ
७३. कः कदा कीदृशो न स्याद्भाग्ये सति पचेलिमे ।।७/२९।। भाग्य को उदय होने पर कौन, कब और कैसा मकान बनेगा - यह कह नहीं सकते।
७४. कणिशोद्गमवैधुर्ये केदारादिगुणेन किम् ।।११/७५ ।। पौधों में अन्नोत्पत्ति की सामर्थ्य न होने पर खेत आदि सामग्री अच्छी होने से भी क्या प्रयोजन ?
७५. करुणामात्रपात्रं हि बाला वृद्धाश्च देहिनाम् ।९/८। बालक तथा वृद्ध मात्र दया के पात्र होते हैं।
सूक्ति
अर्थ
७६. काकार्थफलनिम्बोऽपि श्लाघ्यते न हि चूतवत् ।।३/९ ।। कौए के लिए नीम का वृक्ष आम के वृक्ष के समान प्रशंसनीय नहीं होता।
७७. काचो हि याति वैगुण्यं गुण्यतां हारगो मणि:।।११/२। हार में स्थित मणि ही शोभा को प्राप्त होती है, काँच नहीं।
७८. कारणे जृम्भमाणेऽपि न हि कार्यपरिक्षयः ।।११/७२ ।। कारण के विद्यमान रहने पर कार्य का विनाश नहीं होता।
७९. कालातिपातमात्रेण कर्तव्यं हि विनश्यति।११/७। कार्य करने का उचित समय निकल जाने पर कार्य बिगड़ जाता है।
८०. कालायसं हि कल्याणं कल्पते रसयोगतः ।।४/९ ।। रसायन के प्रभाव से लोहा भी सोना बन जाता है।
८१. किं पुष्पावचयः शक्यः फलकाले समागते ।।१/३६।। फलोत्पत्ति का काल आने पर क्या फूलों की प्राप्ति सम्भव है?
८२. किं न मुञ्चन्ति रागिणि ।।१/७२ ।। विषयासक्त मनुष्य क्या-क्या नहीं छोड़ देते हैं ?
८३. किं गोष्पदजलक्षोभी क्षोभयेज्जलधेर्जलम् ।।२/५३ ।। क्या खुर-प्रमाण जल को तरंगित करनेवाला छोटा-सा मेंढक क्या समुद्र के जल को तरंगित कर सकता है ?
८४. किं स्यात्किं कृतं इत्येवं चिन्तयति हि पीडिता:।।२/६६ ।। कौन-सा कार्य किस फल के लिए होगा - पीड़ित लोग यही विचार करते हैं।
८५. कुत्सितं कर्म किं किं वा मत्सरिभ्यो न रोचते ।।४/१८ ।। ईर्ष्या करने वालों को कौन-कौन से खोटे कार्य अच्छे नहीं लगते ?
८६. कूपे पिपतिषुर्बालो न हि केनाऽप्युपेक्षते ।।६/९।। कुएँ में गिरते हुए बालक की कोई भी उपेक्षा नहीं करता।
८७. क्रूराः किं किं न कुर्वन्ति कर्म धर्मपराङ्गखा: ।।४/४।। धर्म से परांगमुख क्रूर पुरुष क्या-क्या खोटे कार्य नहीं करते ?
८८. कृतार्थानां हि पारार्थ्यमैहिकार्थपराङ्गुखम्।।७/७६।। परोपकारी पुरुषों का परोपकार इस लोक सम्बन्धी प्रयोजनों से रहित होता है।
८९. कृतिनोऽपि न गण्या हि वीतस्फीतपरिच्छदाः ।।८/३२ ।। पुण्यवान पुरुषों को समृद्धि-परिवार आदि से रहित नहीं समझना चाहिए।
९०. कृत्याकृत्यविमूढा हि गाढस्नेहान्धजन्तवः ।।२/७३ ।। अति स्नेह से अन्धे पुरुष कर्तव्य-अकर्तव्य के विचार से रहित होते हैं।
९१. कोऽनन्धो लङ्घयेद्गुरुम् ।।२/३९ । कौन ज्ञानवान शिष्य गुरु के आदेश का उल्लंघन करेगा?
९२. क्वचित्किमपि सौजन्यं नो चेल्लोकः कुतो भवेत् ।।४/३४।। यदि संसार में कहीं पर भी सज्जनता न रहे तो संसार कैसे चलेगा ?
९३. क्व विद्या पारगामिनी ।।१०/२५।। विरले व्यक्ति ही परिपूर्ण विद्या के धारी होते हैं।

‘ख’

सूक्ति
अर्थ
९४. खाताऽपि हि नदी दत्ते पानीयं न पयोनिधि: ।।१०/५३ ।। सूख जाने पर भी खोदी हुई नदी ही प्यासों को मीठा जल देती है, समुद्र नहीं।

‘ग’

सूक्ति
अर्थ
९५. गतेर्वार्ता हि पूर्वगा ।।१०/१७ ।। समाचारों की गति अति तेज होती है, वे मनुष्य के पहुँचने के पूर्व ही दूर तक पहुँच जाते हैं।
९६. गत्यधीनं हि मानसम् ।।१/६५ ।। मन के विचार भविष्य में होनेवाली गति के अनुसार ही होते हैं।
९७. गर्भाधानक्रियामात्रन्यूनौ हि पितरौ गुरुः ।।२/५९ ।। मात्र गर्भाधान क्रिया को छोड़कर गुरु ही शिष्य के लिए माता-पिता हैं।
९८. गात्रमात्रेण भिन्नं हि मित्रत्वं मित्रता भवेत् ।।२/७५ ।। शरीर मात्र से भिन्न मित्रपना ही मित्रता कहलाती है।
९९. गुणज्ञो लोक इत्येषा किम्वदन्ती हि सुतम् ।।५/१५।। यह कहावत सत्य है कि मनुष्य गुणग्राही होते हैं।
१००. गुरुरेव हि देवता।१/१११॥ गुरु ही देवता है।
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सूक्ति
अर्थ
१०१. गुरुस्नेहो हि कामसूः ।।२/२ ।। गुरु का प्रेम इच्छाओं को पूरा करनेवाला होता है।

‘च’

सूक्ति
अर्थ
१०२. चतुराणां स्वकार्योक्तिः स्वन्मुखान्न हि वर्तते ।।८/२३ ।। चतुर पुरुष अपने अन्तरंग का अभिप्राय दूसरे के बहाने से ही प्रकट करते हैं।
१०३. चित्रं जैनी तपस्या हि स्वैराचारविरोधिनी ।।२/१५ ।। जैनी तपस्या स्वेच्छाचार की विरोधी है।
१०४. चिरकाड्ंक्षितलाभे हि तृप्ति: स्यादतिशायिनी ।।११/१ ।। चिरकांक्षित वस्तु की प्राप्ति हो जाने पर अत्यधिक प्रसन्नता होती है।
१०५. चिरकाङ्गितसम्प्राप्त्या प्रसीदन्ति हि देहिनः ।।८/६८ ।। चिरकाल से चाही हुई वस्तु के मिल जाने पर मनुष्य आनन्दित होते ही हैं।
१०६. चिरस्थाय्यन्धकारोऽपि प्रकाशे हि विनश्यति ।।११/७३।। चिरकाल से व्याप्त अन्धकार भी प्रकाश के होने पर नष्ट हो जाता है।

‘ज’

सूक्ति
अर्थ
१०७. जठरे सारमेयस्य सर्पिषो न हि सञ्जनम् ।।७/६० ।। कुत्ते के पेट में घी नहीं ठहरता।
१०८. जन्मान्तरानुबन्धौ हि रागद्वेषौन नश्यतः ।।९/३२ ।। जन्म-जन्मान्तर से जीव के साथ सम्बन्ध रखनेवाले राग-द्वेष के परिणाम सहज नष्ट नहीं होते।
१०९. जलबुदबुद्नित्यत्वे चित्रीया न हि तत्क्षये ।।१/५९ ।। पानी के बुलबुलों के देर तक ठहरने में आश्चर्य है, उनकेनाश होने में नहीं।
११०. जीवितात्तु पराधीनाज्जीवानांमरणं वरम् ।।१/४० ।। पराधीन रहकर जीवन जीने की अपेक्षा मरण ही श्रेष्ठ है।
१११. जीवानां जननीस्नेहो न हान्यैः प्रतिहन्यते ।।८/४८ ।। जीवों का मातृ-प्रेम किन्हीं भी कारणों से नष्ट नहीं होता।

‘त’

सूक्ति
अर्थ
११२. तत्तन्मात्रकृतोत्साहैः साध्यते हि समीहितम् ।।७/६४ ।। उत्साही तथा चतुर लोग अपना इच्छित कार्य सिद्ध कर लेते हैं।
११३. तत्त्वज्ञानतिरोभावे रागादि हि निरङ्कुशम् ।।८/५३ ।। तत्त्वज्ञान का तिरोभाव होने पर राग-द्वेषादि निरंकुश हो जाते हैं।
११४. तत्वज्ञानजलं नो चेत् क्रोधाम्नि: केन शाम्यति ।।५/९ ।। यदि तत्त्वज्ञानरूपी जल न हो तो क्रोधरूपी अग्नि किससे बुझेगी ?
११५. तत्त्वज्ञानविहीनानां दुःखमेव हि शाश्वतम् ।।६/२ ।। तत्त्वज्ञान से रहित जीवों का दु:ख शाश्वत होता है।
११६. तत्त्वज्ञानं हि जागर्ति विदुषामार्तिसम्भवे ।।१/५७ ।। पीड़ा होने पर भी विद्वानों का तत्त्वज्ञान स्थिर ही रहता है।
११७. तत्त्वज्ञानं हि जीवानां लोकद्वयसुखावहम् ।।३/१८ ।। तत्त्वज्ञान इहलोक और परलोक में जीवों के लिए सुख देनेवाला है।
११८. तन्तवो न हि लूताया: कूपपातनिरोधिनः ।।१०/४८ ।। मकड़ी के जाल के तन्तु कुएँ में गिरते हुए प्राणी को नहीं बचा सकते।
११९. तप्यध्वं तत्तपो यूयं किं मुधा तुषखण्डनैः ।।६/२४ ।। तुम सब सर्वज्ञ प्रणीत तप तपो, व्यर्थ में भूसा कूटने से क्या लाभ ?
१२०. तमो ह्यभेद्यं खद्योतैर्भानुना तु विभिद्यते ।।२/७१ ।। जो अन्धकार जुगनुओं के लिए अभेद्य है, उसे सूर्य द्वारा नष्ट कर दिया जाता है।
१२१. तीरस्था: खलु जीवन्ति न हि रागाब्धिगाहिनः ।।८/१।। रागरूपी समुद्र के किनारे रहनेवाले लोग जीवित रहते हैं, उसमें गोते लगानेवाले नहीं।

‘द’

सूक्ति
अर्थ
१२२. दग्धभूम्युप्तबीजस्य न हाङ्कुरसमर्थता ।।१/६२ ।। जली हुई भूमि में बोये गये बीज में अंकुर पैदा करने की सामर्थ्य नहीं होती।
१२३. दानपूजातप:शीलशालिनां किं न सिध्यति ।।१०/१९ ।। दान, पूजा, तप और शील से सम्पन्न मनुष्य को क्या सिद्ध नहीं होता?
१२४. दीपनाशे तमोराशि: किमाह्वानमपेक्षते ।।१/५८ ।। दीपक बुझ जाने पर अन्धकार का समूह क्या निमन्त्रणकी अपेक्षा रखता है?
१२५. दुःखचिंता हि तत्क्षणे ।।१/३२ ।। दुःख की चिन्ता दु:ख के समय ही रहती है।
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सूक्ति
अर्थ
१२६. दुखस्यानन्तरं सौख्यं ततो दुःखं हि देहिनाम् ।।४/३६।l प्राणियों को दु:ख के बाद सुख और सुख के बाद दु:ख होता ही रहता है।
१२७. दुःखस्यानन्तरं सौख्यमतिमात्रं हि देहिनाम् ।।३/३५।। प्राणियों को दु:ख के बाद का सुख अत्यधिक अच्छा लगता है।
१२८. दुःखार्थोऽपि सुखार्थो हि तत्त्वज्ञानधने सति ।।३/२१ ।। तत्व ज्ञान रूपी धन के होने पर दु:खदायक पदार्थ भी सुख का हेतु होता है।
१२९. दुर्जनाग्रे हि सौजन्यं कर्दमे पतितं पयः ।।१०/१५ ।। दुष्ट मनुष्य के सामने सज्जनता कीचड़ में दूध डालने के समान है।
१३०. दुर्जनेऽपि हि सौजन्यं सुजनैर्यदि सङ्गम: ।१०/१२। यदि सज्जनों की संगति होवे तो दुर्जन में भी सज्जनता आ जाती है।
१३१. दुर्बला हि बलिष्ठेन बाध्यन्ते हन्त संसृतौ ।।१०/३७ ।। खेद है ! संसार में बलवान जीव दुर्बल के लिए बाधायें उत्पन्न करता है।
१३२. दुर्लभो हि वरो लोके योग्य भाग्यसमन्वितः ।।४/४४॥ लोक में भाग्यशाली एवं योग्य वर मिलने अत्यंत दुर्लभ है।
१३३. दैवतेनापि पूज्यन्ते धार्मिका: किं पुन: परैः ।।५/४१ ।। धार्मिक पुरुष देवों के द्वारा भी पूज्य होते हैं; तो दूसरों की बात ही क्या ?
१३४. दोषं नार्थी हि पश्यति ।।१/५२।। कार्य की सफलता का इच्छुक मनुष्य दोष को नहीं देखता।

‘ध’

सूक्ति
अर्थ
१३५. धनाशा कस्य न भवेत् ।।३/२।। धन की इच्छा किसके नहीं होती ?
१३६. धर्मो हि भुवि कामसू ।।११/७८ ।। इस संसार में धर्म सब मनोरथों को पूर्ण करनेवाला है।
१३७. धार्मिकाणां शरण्यं हि धार्मिक एव नापरे ।।२/१७ ।। धर्मात्माओं के सहायक धर्मात्मा ही होते हैं; अन्य नहीं ।
१३८. ध्यातेऽपि हि पुरा दुःखे भृशं दु:खायते जनः ।।८/१३ ।। पहले भोगे हुए दु:खों के स्मरण मात्र से मनुष्य अत्यधिक दु:खी होता है।
१३९. ध्यातो गरुड़बोधेन हि हन्ति विषं बक: ।।६/२३ ।। गरुड़ मानकर बगुले का ध्यान करने से विष दूर नहीं होता।

‘न’

सूक्ति
अर्थ
१४०. नटायन्ते हि भूभुजः ।।१/१५।। राजा नट के समान आचरण करते हैं।
१४१. न विद्यते हि विद्यायामगम्यं रम्यवस्तुषु ।७/५५ विद्या के होने पर कोई भी सुन्दर वस्तु अलभ्य नहीं है।
१४२. न विभेति कुतो लोक आजीवनपरिक्षये ।।२/६५ ।। आजीविका के साधन छिन जाने पर मनुष्य अत्यन्त भयभीत हो जाता है।
१४३. न हि कार्यपराचीनैर्मृग्यते भुवि कारणम् ।।६/१५।। संसार में कार्य से विमुख पुरुष कारण की खोज नहीं करते।
१४४, न हि खादापतन्ती चेद्रत्नवृष्टिनिवार्यते ।११/१७। यदि आकाश से रत्न वृष्टि हो रही हो तो उसे रोका नहीं जाता।
१४५. न हि तण्डुलपाकः स्यात्पावकादिपरिक्षये ।।११/६६ ।। अग्नि आदिक न होने पर चावलों का पकना नहीं होता।
१४६. न हि तिष्ठति राजसम् ।।१/५५।। क्षत्रिय तेज शांत नहीं रह पाता।
१४७. न हि नादेयतोयेन तोयधेरस्ति विक्रिया।११/३ । नदी के जल से समुद्र में विकार नहीं होता।
१४८. न हि नीचमनोवृत्तिरेकरूपास्थिता भवेत् ।।४/४५ ।। नीच मनुष्यों की मनोवृत्ति सदैव एक-सी स्थिर नहीं रहती।
१४९. न हि प्रसादखेदाभ्यां विक्रियन्ते विवेकिनः ।।८/२५ ।। विवेकी पुरुष हर्ष-विषाद से विकार को प्राप्त नहीं होते।
१५०. न हि प्राणवियोगेऽपि प्राज्ञैर्लप्राज्ञैर्लड्ंघ्यं गुरोर्वच: ।।५/१३।। बुद्धिमान मरण उपस्थित होने पर भी गुरु के वचनों का उल्लंघन नहीं करते।
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‘न’

सूक्ति
अर्थ
१५१. न हि भेद्यं मन: स्त्रिया: ।। ४/२७।। स्त्रियों का मन भेद्य नहीं है।
१५२. न हि मातुः सजीवेन सोढव्या स्याद्दुरासिका ।।८/६१ ।। माता की दुखी अवस्था किसी भी सचेतन के लिए सह्य नहीं होती।
१५३. न हि मुग्धा सतां वाक्यं विश्वसन्ति कदाचन ।।७/२।। भोले लोग सज्जनों की बात का कभी-कभी विश्वास नहीं करते ।
१५४. न हि रक्षितुमिच्छन्तो निर्दहन्ति फलद्रुमम् ।।१/२९ ।। फल सहित वृक्ष के रक्षक उस वृक्ष को नहीं जलाते।
१५५. न हि वारणपर्याणं भर्तुं शक्तो वनायुजः ।।७/२० ।। शक्तिशाली घोड़ा हाथी जितना भार ढोने में समर्थ नहीं होता।
१५६. न हि वारयितुं शक्यं पौरुषेण पुराकृतम् ।।५/११ ॥ पूर्वकृत दुष्कर्म का पुरुषार्थ से निवारण करना सम्भव नहीं।
१५७. न हि वेद्यो विपत्क्षण: ।।३/१३।। आपत्ति का समय अज्ञात होता है।
१५८. न हि शक्यं पदार्थानां भावनं च विनाशवत् ।।२/४९ ।। पदार्थों के विनाश के समान उनका उत्पन्न करना सरल नहीं है।
१५९. न हि सन्तीह जन्तूनामपाये सति बान्धवाः ।।४/३० ।। दुनिया में आपत्ति आ जाने पर प्राणियों का कोई सहायक नहीं रहता।
१६०. न हि सोढव्यतां याति तिरश्चां वा तिरस्क्रिया ।।५/२।। तिर्यञ्चों को भी अपना अपमान सह्य नहीं होता।
१६१. न हि स्थाल्यादिभिः साध्यमन्नमन्यैरतण्डुलैः ।।६/१८ ।। चावल रूप उपादान कारण बिना मात्र बटलोई आदि निमित्त कारणों से साध्यभूत पका चावल प्राप्त नहीं हो सकता।
१६२. न हि स्ववीर्यगुप्तानां भीति: केसरिणामिव ।।५/३२ ।। पराक्रमी सिंह के समान स्वपराक्रम से ही रक्षित पुरुषों को भय नहीं रहता।
१६३. न ह्यकालकृतं कर्म कार्यनिष्पादनक्षमम् ।।४/२३ ।। असमय में किया गया परिश्रम कार्यकारी नहीं होता।
१६४. न ह्यङ्गलिरसाहाय्या स्वयं शब्दायतेतराम् ।१/६४। एक ही उंगली से चुटकी नहीं बजती।।
१६५. न ह्यत्र रोचते न्यायमीर्ष्यादूषितचेतसे ।।४/२५ ।। ईर्ष्या से मलिन चित्तवाले व्यक्ति को सच्ची बात भी अच्छी नहीं लगती।
१६६. न ह्यनिष्टेष्टसंयोगवियोगाभमरुन्तुदम् ।।४/२८ ।। अनिष्ट के संयोग और इष्ट के वियोग के समान और कोई पीड़ा देनेवाला नहीं।
१६७. न ह्यमन्त्रं विनिश्चेयं निश्चिते च न मन्त्रणम् ।।१०/१० ।। बिना विचार किये कोई भी कार्य निश्चित नहीं करना चाहिए तथा निश्चित हो जाने पर पुनः विचार नहीं करना चाहिए।
१६८. न ह्ययोग्ये स्पृहा सताम् ।।२/७४ । सज्जन पुरुष की इच्छा अनुचित पदार्थ में नहीं होती।
१६९. न ह्यारोढुमधिश्रेणिं यौगपद्येन पार्यते ।।७/२१ ।। ऊँची नसैनी पर एक ही साथ चढ़ने में कोई समर्थ नहीं है।
१७०. न ह्मासक्त्या तु सापेक्षो भानु: पद्मविकासने ।।१०/४४।। सूर्य कमलों को खिलाने के बाद अनासक्ति से अस्पताल की ओर जाता है।
१७१. न ह्यसत्यं सतां वचः ।।९/१६।। सज्जनों के वचन असत्य नहीं होते।होते।
१७२. न ह्यस्थानेऽपि रुट् सताम् ।।१०/५५ ।। सज्जनों का क्रोध अनुचित स्थान में नहीं होता।
१७३. नादाने किन्तु दाने हि सतां तुष्यति मानसम् ।।७/३० ।। सज्जन पुरुष दान देने में प्रसन्न होते हैं, लेने में नहीं।
१७४. निरङ्कुशं हि जीवानामैहिकोपायचिन्तनम् ।।३/३ ।। मनुष्यों के इस लोक सम्बन्धी आजीविका के उपाय का चिन्तन निराबाध ही हो जाता है।
१७५. निर्गमे चाप्रवेशे च धाराबन्धे कुतो जलम् ।११/६४। सरोवर में से संचित जल के निकल जाने पर और नवीन जल के नहीं आने पर उसमें पानी कैसे रह सकता है?
सूक्ति
अर्थ
१७६. निर्वाणपथपान्थानां पाथेयं तद्धि किं परैः ।।४/८।। अधिक क्या कहें ! णमोकार मन्त्र मुक्तिपथ के पथिकों के लिए कलेवा है।
१७७. निर्विवादविधिननिर्विवादविधिर्नो चेन्नैपुण्यं नाम किं भवेत्।।४/२२ ।। यदि निर्विवाद युक्ति न हो तो निपुणता किस बात की ?
१७८. निर्व्याजं सानुकम्पा हि सर्वाः सर्वेषु जन्तुषु ।।६/८ ।। सर्वहितैषी सज्जन पुरुष समस्त प्राणियों पर निष्कपट दया करते हैं।
१७९. निश्चलादविसंवादाद्वस्तुनो हि विनिश्चयः ।।१/९४ ।। निश्चल और विवादरहित वचनों से वस्तु का निश्चय होता है।
१८०. निष्प्रत्यूहा हि सामग्री नियतं कार्यकारिणी ।।२/५८ ।। बाधारहित कारण-सामग्री नियम से कार्य को पूरा करनेवाली होती है।
१८१. निसर्गादिङ्गितज्ञानमङ्गनासु हि जायते ।।७/४४ ।। शरीर की चेष्टा से मन के विचारों को जानने का इंगित/संकेत ज्ञान स्त्रियों में स्वभाव से ही होता है।
१८२. नि:स्पृहत्वं तु सौख्यम् ।।११/६७ ।। इच्छा का अभाव ही सुख है।
१८३. निर्हेतुकान्यरक्षा हि सतां नैसर्गिको गुण: ।।५/४३।। बिना कारण ही दूसरों की रक्षा करना सज्जन पुरुषों का स्वभाविक गुण है।
१८४. नीचत्वं नाम किं नु स्यादस्ति चेद् गुणगारिता।।५/५।। यदि दूसरों के गुणों में प्रीति हो तो नीचता कैसे टिके ?
१८५. नैसर्गिकं हि नारीणां चेत: सम्मोहि चेष्टितम् ।।८/४ ।। स्त्रियों की चेष्टाएँ स्वभाव से ही चित्त को मोहित करनेवाली होती हैं।
१८६. नो चेद्विवेकनीरौघो रागाग्रि: केन शाम्यति ।।४/३७ ।। यदि विवेकरूपी जल-समूह न हो तो राग रूपी अग्नि कैसे शान्त होगी ?

‘प’

सूक्ति
अर्थ
१८७. पतन्तः स्वयमन्येषां न हि हस्तावलम्बनम् ।।६/२५ ।। स्वयं गिरते हुए लोग दूसरों का सहारा नहीं हो सकते ।
१८८. प्रगन पय: पीतं विषस्यैव हि वर्धनम् ।।५/६।। सर्प को पिलाया गया दूध विष की ही वृद्धि करता है।
१८९. पम्फुलीति हि निर्वेगो भव्यानां कालपाकतः ।।२/९ ।। काल पक जाने पर भव्य जीवों को विशेषरूप से वैराग्य प्रकट होता है।
१९०. पयो ह्यास्यगतं शक्यं पाननिष्ठीवनद्वये ।१/५४॥ मुँह में रखे हुए दूध अथवा जल की परिणति थूकने या पीने के अतिरिक्त अन्य कुछ भी नहीं हो सकती।
१९१. परस्परातिशायी हि मोहः पञ्चन्द्रियोद्भवः ।।९/२३ । पाँचो इन्द्रियों के निमित्त से होनेवाला मोह एक-दूसरे की अपेक्षा अधिक होता है।
१९२. पराभवो न हि सोढव्योऽशक्तैः शक्तैस्तु किं पुनः।।८/२९।। अपने तिरस्कार को असमर्थ जन भी सहन नहीं कर पाते तो फिर समर्थ पुरुष कैसे सहन करेंगे ?
१९३. पाके हि पुण्यपापानां भवेद्बाह्यं च कारणम् ।।११/१४।। पाप और पुण्य के उदय आने में कोई न कोई बाह्य निमित्त कारण अवश्य मिल जाता है।
१९४. पाण्डित्यं हि पदार्थानां गुणदोषविनिश्चय: ।।४/२० ।। पदार्थों के गुण और दोषों का निर्णय करना पाण्डित्य है।
१९५. पाणौ कृतेन दीपेन किं कूपे पततां फलम् ।२/४५ । हाथ में दीपक होने पर भी कुएँ में गिरनेवाले व्यक्ति को दीपक से क्या लाभ?
१९६. पात्रतां नीतमात्मानं स्वयं यान्ति हि संपदः ।।५/४८।। सम्पत्ति स्वयं ही योग्य पुरुषों के पास जाती है।
१९७. पापात् बिभेति पण्डितः ।।१/८७।। विद्वानों को पाप से डरना चाहिए।
१९८. पावका न हि पात: सादातपक्लेशशान्तये ।।१/३० ।। गर्मी से होनेवाले दु:ख को दूर करने के लिए अग्नि में कूदना उपाय नहीं है।
१९९. पावनानि हि जायन्ते स्थानान्यपि सदाश्रयात् ।।६/४ । सत्पुरुषों के आश्रय से स्थान भी पवित्र हो जाते हैं।
२००. पित्तज्वरवत: क्षीरं तिक्तमेव हि भासते ।।१/५१।। पित्तज्वरवाले मनुष्य को मीठा दूध कड़वा ही लगता है।
सूक्ति
अर्थ
२०१. पीडायां तु भृशं जीवा अपेक्षन्ते हि रक्षकान् ।।८/२७ ।। कष्ट/पीड़ा होने पर ही लोग रक्षकों की अपेक्षा करते हैं।
२०२. पीडा ह्यभिनवा नृणां प्रायो वैराग्यकारणम् ।।१/७१ ।। नई पीड़ा प्राय: मनुष्यों के वैराग्य का कारण बनती है।
२०३. पुत्रमात्रं मुदे पित्रोविद्यापात्रं तु किं पुनः ।।७/७८ । माता-पिता को पुत्र ही हर्ष का कारण होता है, फिर विद्वान पुत्र का तो कहना ही क्या?
२०४. पुण्ये किंवा दुरासदम् ।१/८९॥ पुण्योदय होने पर क्या दुर्लभ है ?
२०५. पूज्यत्वं नाम किम् नु स्यात्पूज्यपूजाव्यतिक्रमे ।।५/४५ ।। पुज्य पुरूषों की पूजा का उल्लंघन होने पर पूज्यपना कैसे रह सकता है?
२०६. प्रकृत्या स्यादकृत्ये धीर्दु:शिक्षायां तु किं पुनः ।३/५०। बुद्धि स्वभाव से ही खोटे कार्यों में प्रवृत्त होती है; फिर खोटी शिक्षा मिलने पर तो उसका कहना ही क्या?
२०७. प्रजानां जन्मवर्जं हि सर्वत्र पितरौ नृपाः ।।११/४ ।। जन्म देने के अलावा सर्वत्र राजा ही प्रजा के माता-पिता हैं।
२०८. प्रतारणविधौ स्त्रीणां बहुद्वारा हि दुर्मति: ।।७/४५ ।। स्त्रियों की खोटी बुद्धि दूसरों को ठगने में अनेक प्रकार से चलती है।
२०९. प्रतिकर्तुं कथं नेच्छेदुपकर्तुः सचेतनः ।।४/१४ ।। सचेतन प्राणी उपकार करनेवाले के प्रति प्रत्युपकार करने की भावना क्यों नहीं रखेगा?
२१०. प्रतिहन्तुं न हि प्राज्ञै: प्रारब्धं पार्यते परैः ।।६/३ ।। बुद्धिमानों द्वारा प्रारम्भ किया गया कार्य दूसरों द्वारा रोका जाना सम्भव नहीं है।
२११. प्रत्यक्षे च परोक्षे च सन्तो हि समवृत्तिका: ।।७/३२ ।। सज्जन पुरुष सामने और पीछे समान व्यवहार करते हैं ।
२१२. प्रदीपैर्दीपिते देशे न ह्यस्ति तमसो गतिः ।।१/३१ ।। दीपकों से प्रकाशित स्थान पर अन्धकार का आगमन ही नहीं होता।
२१३. प्रभूणां प्राभवं नाम प्रणतेष्वेकरूपता।।६/३९ ।। विनयशील जनों के प्रति समान व्यवहार करना महापुरुषों की महानता है।
२१४. प्रयत्नेन हि लब्धं स्यात्प्राय: स्नेहस्य कारणम् ।।५/१।। परिश्रम से प्राप्त वस्तु प्राय: स्नेह का कारण होती है।
२१५. प्राणप्रदायिनामन्या न ह्यस्ति प्रत्युपक्रिया।५/४४॥ प्राण रक्षा करनेवालों का दूसरा कोई प्रत्युपकार नहीं होता।
२१६. प्राणप्रयाणवेलायां न हि लोके प्रतिक्रिया ।।२/५७ ।। संसार में प्राण निकलने के समय में मृत्यु रोकने का कोई उपाय नहीं होता।
२१७. प्राणवत्प्रीतये पुत्रा मृतोत्पन्नास्तु किं पुन: ।।१/९९ ।। पुत्र तो प्राणों के समान प्रिय होते हैं, फिर जो मरकर पुनः जीवित हो जाए उसका तो कहना ही क्या ?
२१८. प्राणाः पाणिगृहीतीनां प्राणनाथो हि नापरम् ।७/३ । विवाहिता स्त्रियों के प्रति उनके पति ही होते हैं; और कोई नहीं।
२१९. प्राणेष्वपि प्रमाणं यत्तद्धि मित्रमितीष्यते ।३/३७। जो प्राणों से भी अधिक प्रामाणिक हो, वही सच्चा मित्र है।
२२०. प्रीतये हि सतां लोके स्वोदयाच्च परोदयः ।।६३० ।। सज्जन को अपनी उन्नति से भी दूसरों की उन्नति अधिक आनंददायी होती है।
२२१. प्रेक्षावन्तो वितन्वन्ति न ह्युपेक्षामपेक्षिते।४/४२। बुद्धिमान पुरुष अपेक्षित वस्तु की उपेक्षा नहीं करते।

‘फ’

सूक्ति
अर्थ
२२२. फलमेव हि यच्छन्ति पनसा इन सज्जनाः ।।१०/४२ ।। सज्जन मनुष्य कटहल के वृक्ष के समान फल को ही देते हैं।

‘ब’

सूक्ति
अर्थ
२२३. बकायन्ते हि जिष्णवः ।।१०/१६ ।। विजय पाने के इच्छुक लोग बगुले के समान आचरण करते हैं।
२२४. बन्धोर्बन्धौ च बन्धो हि बन्धुता चेदवञ्चिता ।।८/२६ ।। यदि निष्कपट बन्धुत्व का भाव हो तो सम्बन्धी के सम्बन्धियों में भी प्रेम हो जाता है।
२२५. बहुद्वारा हि जीवानां पराराधनदीनता ।९/४। प्राणियों दूसरों की सेवा से प्रकट होनेवाली दीनता बहुत प्रकार की होती है।
सूक्ति
अर्थ
२२६, बहुयत्नोपलब्धस्य प्रच्यवो हि दुरुत्सहः ।।७/४।। बहुत प्रयत्न पूर्वक प्राप्त हुई वस्तु का वियोग असह्य होता है
२२७. बहुयत्नोपलब्धे हि प्रेमबन्धो विशिष्यते ।।१०/१।। दुर्लभता से प्राप्त हुई वस्तु के प्रति विशेष प्रेम हुआ करता है।
२२८. बुद्धि:कर्मानुसारिणी।१/१९। बुद्धि कर्म के अनुसार चलती है।

‘भ’

सूक्ति
अर्थ
२२९.भवितव्यानुकूलं हि सकलं कर्म देहिनाम् ।९/२०। प्राणियों के समस्त कार्य होनहार के अनुसार होते हैं।
२३०. भव्यो वा स्यान्न वा श्रोता पारायँ हि सतां मन: ।६/१०। श्रोता भव्य हो अथवा न हो, सज्जनों की भावना सबका उपकार करने की ही होती है।
२३१. भस्मने दहतो रत्नं मूढ: क: स्यात्परो जन: ।।११/७६ राख के लिए रत्न को जलानेवाले व्यक्ति से बढ़कर मूर्ख दसरा कौन है ?
२३२. भस्मने रत्नहारोऽयं पण्डितैर्न हि दहाते ।।११/१८।। पण्डित लोग राख के लिए रत्नहार को नहीं जलाते ।
२३३. भागधेयविधेया हि प्राणिनां तु प्रवृत्तयः ।।७/७ ।। प्राणियों की प्रवृत्तियाँ भवितव्यानुसार ही होती हैं।
२३४. भाग्ये जाग्रति का व्यथा ॥१/१०९ भाग्योदय होने पर कौन-सा दु:ख रहता है ?
२३५.भानुः किं न तमोहर: १०/२६। क्या सूर्य अंधकार को नष्ट नहीं कर पाता?
२३६. भानुर्लोकं तपन्कुर्याद्विकासश्रियमम्बुजे ।।५/२५।। संसार को संतप्त करनेवाला सूर्य कमल की कलियों को खिलाता है।
२३७. भाव्यधीनं हि मानसम् ।।५/२९ ।। मन भवितव्य अनुसार होता है।
२३८. भ्रातुर्विलोकनं प्रीत्यै विप्रयुक्तस्य किं पुनः ।।८/१० ।। भाई को देखना ही प्रसन्नता का कारण है, फिर बिछुड़े हुए भाई से मिलने पर तो कहना ही क्या ?
२३९. भेजे शुभनिमित्तेन सनिमित्ता हि भाविन: ।1५/४२॥ भविष्य में होनेवाले उत्तम कार्य शुभ निमित्तपूर्वक होते हैं।
२४०. भेतव्यं खलु भेतव्यं प्राज्ञैरज्ञोचितात्परम् ।।७/४३।। अज्ञानियों के उचित कार्यों से ज्ञानी मनुष्यों को भयभीत रहना चाहिए।
२४१. भाव्यवश्यं भवेदेव न हि केनापि रुध्यते ।१०/४९। भविष्य में जो कुछ होनेवाला है, वह होकर ही रहता है; किसी से भी टाला नहीं जा सकता ।

‘म’

सूक्ति
अर्थ
२४२. मत्सराणां हि नोदेति वस्तुयाथात्म्यचिन्तनम् ।।१०/३५ ।। ईर्ष्यालु मनुष्यों के वस्तुस्वरूप का विचार नहीं होता।
२४३. मध्ये मध्ये हि चापल्यमामोहादपि योगिनाम् ।।३/२६ ।। मोह कर्म रहने तक बीच-बीच में योगियों के परिणामों में भी चंचलता रहती है।
२४४. मनस्यन्यद्वचस्यन्यत्कर्मण्यन्यद्धि पापिनाम् ।।१/४३ ।। पापियों के मन में कुछ होता है, वचन में कुछ अन्य तथा वे शरीर से कुछ दूसरा ही कार्य करते हैं।
२४५. मनीषितानुकूलं हि प्रीणयेत्प्राणिनां मन: ।९/२९। मनोरथ के अनुकूल उपाय को दिखाना ही प्राणियों के मन को प्रसन्न करता है।
२४६. मनोरथेन तृप्तानां मूललब्धौ तु किं पुनः ।।९/३० ।। मनोरथ से सन्तुष्ट होनेवाले मनुष्यों को यदि मूल पदार्थ मिल जाए तो फिर कहना ही क्या है?
२४७. ममत्वधीकृतो मोहः सविशेषो हि देहिनाम् ।।८/६४ ।। ममत्व बुद्धि से प्राणियों को मोह अधिक होता है।
२४८. मरुत्सखे मसुद्धूते मह्यां किं वा न दह्यते।।१०/३३ । हवा से प्रज्ज्वलित अग्नि के होने पर पृथ्वी पर कौन-कौनसी वस्तुएँ नहीं जल जाती।
२४९. महिषैः क्षुभितं तोयं न हि सद्यः प्रसीदति ।।१०/५७ ।। भैंसों द्वारा गन्दा किया गया जल शीघ्र स्वच्छ नहीं होता।
२५०. माणिक्यस्य हि लब्धस्य शुद्धेर्मोदो विशेषतः ।।२/२९ ।। प्राप्त हुई मणि की उत्तमता के निर्णय से विशेष वर्ष होता है।
सूक्ति
अर्थ
२५१. मात्सर्यात्किंन नश्यति ।।४/१७ ।। ईर्ष्या भाव से क्या नष्ट नहीं होता?
२५२. मायामयी हि नारीणां मनोवृत्तिर्निसर्गतः ।।७/४९ ।। स्त्रियों की मनोवृत्ति स्वभाव से ही मायामयी होती है।
२५३. मित्रं धात्रीपतिं लोके कोऽपरः पश्यतः सुखी ।।३/३६ । संसार में मित्रस्वरूप राजा को देखनेवाले की अपेक्षा दूसरा कौन सुखी हो सकता है ?
२५४. मुक्तिद्वारकवाटस्य भेदिना किं न भिद्यते ।।६/३६ ।। मोक्ष के द्वार खोलनेवाले के द्वारा किसका भेदन नहीं किया जा सकता ?
२५५. मुक्तिप्रदेन मन्त्रेण देवत्वं न हि दुर्लभम् ।।४/१३ ।। मुक्ति-प्रदाता महामंत्र से देवपना प्राप्त होना दुर्लभ नहीं है।
२५६. मुखदानं हि मुख्यानां लघूनामभिषेचनम् ।७/९। महापुरुषों कका सामान्य व्यक्ति से प्रीतिपूर्वक बोलना उनके राज्याभिषेक के समान होता है।
२५७. मुग्धा: श्रुतविनिश्चेया न हि युक्तिवितर्किण: ।८/५८ । भोले मनुष्य सुनने से बात का निश्चय करनेवाले होते हैं; तर्क और युक्तियों से विचार करनेवाले नहीं।
२५८. मुग्धेष्वतिविदग्धानां युक्तं हि बलकीर्तनम् ।।८/५७।। बुद्धिमानों का भोले मनुष्यों के सामने बलादि गुणों की प्रशंसा करना उचित है।
२५९. मूढानां हन्त कोपाग्निरस्थानेऽपि हि वर्धते ।।५/७ ।। खेद है कि मूर्ख पुरुषों की क्रोधाग्नि अस्थान में भी बढ़ती है!

‘य’

सूक्ति
अर्थ
२६०. यदशोकः प्रतिक्रिया ।।२/६८।। शोक नहीं करना ही शोक का प्रतिकार है।
२६१. यदि रत्नेऽपि मालिन्यं न हि तत्कृच्छशोधनम् ।।११/२०।। रत्न पर आई हुई मलिनता सरलता से दूर करने योग्य होती है।
२६२. याञ्चायां फलमूकायां न हि जीवन्ति मानिनः ।।९/२६।। याचना निष्फल हो जाने पर अभिमानी लोग जीवित नहीं रहते ।
२६३. योग्यकालप्रतीक्षा हि प्रेक्षापूर्वविधायिनः ।।९/२२ ।। विचारपूर्वक कार्य करनेवाले मनुष्य उचित समय की प्रतीक्षा करने वाले होते हैं।
२६४. योग्यायोग्यविचारोऽयं रागान्धानां कुतो भवेत् ।।४/३८ ।। रागान्ध मनुष्यों को उचित-अनुचित का विचार कहाँ से हो सकता है?

‘र’

सूक्ति
अर्थ
२६५. रक्तेन दूषितं वस्त्र नहि रक्तेन शुध्यति ।।६/१७ ।। खून से मलिन हुआ वस्त्र खून से ही धोने पर निर्मल नहीं होता।
२६६. रागद्वेषादि तेनैव बलिष्ठेन हि बाध्यते ।।८/५० ।। अति बलवान रागादि से ही सामान्य राग-द्वेष आदि बाधित होते हैं।
२६७. रागान्धानां वसन्तो हि बन्धुरग्नेरिवानिल: ।४/२॥ राग से अन्धे पुरुषों के लिए वसन्त ऋतु अग्नि को प्रज्ज्वलित करने में पवन की तरह मित्र है।
२६८. रागान्धे हि न जागर्ति याञ्चादैन्यवितर्कणम् ।।९/२८ ।। प्रेम से अन्धे प्राणी में दीनता का विचार भी नहीं रहता।
२६९. राजवन्ती सती भूमिः कुतो वा न सुखायते ।।१०/५४ ।। उत्तम राजा से युक्त भूमि सुख कैसे नहीं देती ?
२७०. राज्यभ्रष्टोऽपि तुष्टः स्याल्लब्धप्राणो हि जन्तुक: I३/२० । राज्य से भ्रष्ट हो जाने पर भी यदि प्राणों की रक्षा हो जाती है तो मनुष्य आनन्दित होता है।
२७१. रोचते न हि शौण्डाय परपिण्डादिदीनता ।।३/४ ।। उद्यमशील मनुष्य के लिए दूसरे से उपार्जित धन द्वारा निर्वाह से उत्पन्न दीनता अच्छी नहीं लगती।

‘ल’

सूक्ति
अर्थ
२७२. लवणाब्धिगतं हि स्यान्नादेयं विफलं जलम् ।।३/१०।। नदी का मीठा जल भी लवण समुद्र में जाकर बेकार हो जाता है।
२७३. लाभं लाभमभीच्छा स्यान्न हि तृप्तिः कदाचन ।८/५५॥ एक वस्तु की प्राप्ति हो जाने पर दूसरी वस्तु प्राप्त करने की इच्छा उत्पन्न हो जाती है; सन्तोष कभी भी नहीं होता।
२७४. लोकद्वयहितध्वंसोर्न हि तृष्णारुषोर्भिदा ।।३/२२ ।। लोकद्वय सम्बन्धी हित के नाशक तृष्णा और क्रोध में कुछ भी अन्तर नहीं है।
२७५. लोकमालोकसात्कुर्वन्न हि विस्मयते रविः ।।६/३७ ।। संसार को प्रकाशमय करता हुआ सूर्य गर्वान्वित नहीं होता।