प्रक्षाल एवं शांति-धारा सम्बन्धी

अभिषेक के सन्दर्भ में इसे भी पढ़े। :point_down:



विद्वज्जनों से चर्चा के पश्चात एक निष्कर्ष पर मैंने खुद को स्थापित किया हुआ है, आशा है आप उसकी समीक्षा करेंगें।

ऊपर अमन जी के कथन से थोड़ा बहुत तो स्पष्ट हुआ ही होगा, कि गंधोदक क्या वस्तु है।

• हम भगवान को स्पर्श नही कर पाए, इसलिए जिस जल से भगवान का स्पर्श हुआ, वह भी परम पवित्र हो गया है, ये भावना मुझे गलत प्रतीत नही होती, क्योंकि इसमें भगवान के प्रक्षालन की विशुद्ध भावना स्थित है।

• निषेध विकृति का है, अब वह चाहे किसी मे भी हो, - अनावश्यक बहुत जल से अभिषेक करना गलत है, क्योंकि उसमें फिर जिन संस्पर्शित नीर की भी अविनय है तथा अनर्थदण्ड का भी समावेश है।

• पूजा में इसका कोई प्रयोजन नही है, इसका प्रयोजन अभिषेक के पश्चात भी इसलिए है, क्योंकि पहले (समय) से ही अभिषेक कम जल से / एक ही व्यक्ति कर दिया करते थे, अब बाकी जो भगवान का अभिषेक देखने आए, तो उनकी भावना की पूर्ति हेतु उन्हें उस जल का स्पर्श तभी करा दिया जाता था।

• इसका ध्यान भी अवश्य रहे कि हमसे स्पर्श करते ही वह गंधोदक, गंधोदक नही रहा, क्योंकि भगवान से स्पर्शित नीर ही गंधोदक है, अन्य किसी से स्पर्श करने वाला नीर गंधोदक संज्ञा प्राप्त नही करता (इसकी समीक्षा अपेक्षित है) ।

• प्रयोजन तो उसका ही है, जिसका हृदय में बहुमान होगा, गंधोदक लेने के पश्चात यदि हर्ष ना हो, और ये समझकर गंधोदक लगाये कि मंदिर आये हैं, तो लगाना ही है, तो उसका कोई अर्थ/महत्त्व नही रह जाता।

यदि आगम की बात करें, तो प्रथमानुयोग के शास्त्रों में आता ही है,कि जन्माभिषेक के पश्चात देवगण उस गंधोदक को मस्तक पर धारण करते हैं। उसकी अविनय नही होने देते।

4 Likes