निश्चय सम्यकदर्शन किस गुणस्थान से?

करणानुयोग में व्यवहार और निश्चय सम्यकदर्शन इस तरह का आता ही नही।

यहां पर चर्चा में दो अनुयोग mix हो रहे है।

विशेष अध्ययन के लिए नाटक समयसार में gunsthan अधिकार और तत्वज्ञान विवेचिका देख सकते है।

हम सभी जन जिनवाणी का यथार्थ भाव पकड़े ऐसी मंगल भावना है।

:pray::pray::pray:

2 Likes

They cannot be similar. Parinaam 6th gunasthan main jyada hoga…Natak Samaysar main acha explanation hai…4th gunasthan main prathomopshamik samyegdarshan…fir jeev ke pursharth se charitra main vriddhi, aatma dyan se parinamon main nirmalta, fir ek ek pratima lete jata hai…jab jeev muni dasha angikaar karta hai toh shraddha aur charitra goon ki nirmalta aur prabalta jyada hai 4th gunasthan wale jeev se …Muniraj sirf aatma dyan ke time par hi 7th gunasthan main jate hai…jab dhyan toot ta hai, muniraj firse 6th gunasthan main aate hain…

1 Like

Just an addition to above discussion-
मुख्य रूप से जिनवाणी की कथन शैली-
नयों के निश्चय नय और व्यवहार नय, ये भेद अध्यात्म में कहे गए है।
आगम में नयों के द्रव्यार्थिक और पर्यायार्थिक भेद माने हैं।
अतः नयो के प्रयोग में भी यही बात देखी जा सकती है। इसीकारण अन्य अनुयोगो में सम्यक दर्शन के कथनों में निश्चय व्यवहार भेद संबंधी कथन विरले ही होते हैं।

Note-

  • अध्यात्म द्रव्यानुयोग के अन्तर्गत आता है।
  • अन्य तीन अनुयोग एवं द्रव्यानुयोग का भी बहुभाग आगम कहलाता है। आगम के सारभूत तत्व को अध्यात्म कहते हैं।

Answer to this question has been answered above-

4 Gunasthan varti avirati samyakdrishti ne jeev aadi 7 tattvo ko samjha toh hai par purnataya utaara nahi hai apne charitra ke andar jabki 7 gunasthan varti muni maharaj bahai tatha antarang parigrah se vimukh unn tattvo ko swikaar kar chuke hai aur nirantar unke manan chintan mai lage rehte hai.

Unke shraddhaan ki pavitrata nischay se ho gayi hai kyunki unhone unn tattvo ko sampuurn roop mai svikaara hai aur utaara hai apne charitra mai(conduct mai). Jab tak aap 7 tattva 9 padartho ka yatharta shraddhaan apne charitra mai na utaar paaye toh phir nischay se samyakdarshan kaise sambhav hai?

Agar 4th Gunasthan mai hii nischay samyakdarshan ho jaata hai toh phir toh vyavahaar samyakdarshan ki paribhasha ki zarurat hii nahi hai kyunki phir toh sab hii nischay se samyakdrishti ho gaye. Jo ki thoda theek pratit nahi hota.

1 Like

Pl check this once.

7 Likes

अगर हम 7 वे गुणस्थान को शुध्द परिणति की वजह से उनको निश्चय सम्यकदर्शन कहेंगे तो 7 वे में तो संज्वलन कषाय(मोह) का उदय चल रहा है।उनसे ज्यादा शुद्ध परिणति तो 12 वे गुणस्थान में देखने मे आएगी क्योंकि 12 वे में तो मोह का संपूर्ण क्षय हो गया है।सच्चा निश्चय सम्यकदर्शन तो उनको ही कहेंगे।

चरित्रमोहनीय के अनुसार तो सच्चा सम्यकदर्शन 12 वे में ही होगा क्योंकि 7 वे में तो मोह का उदय चालू ही है। 11 वे और 12 वे गुणस्थान वाले को पूर्ण सुखी कहा है।

3 Likes

4th Gunasthan mai bahot alp charitra hota hai aur poorn charitra ki bhavna hoti hai. Parantu Poorn Charitra nahi hota. Yeh samajhna zaruri hai. In fact 4th Gunasthan mai toh anuvrat roop bhi poorn charitra nahi hota kyunki agar anuvrato ko swikaar kare aur pratima dhaaran karle toh vah apne aap 5th Gunasthan mai aa jayega.

Jaha gunasthan ka naam hi Avirati ho waha charitra ki bahot zyaada kuch drishtata nahi hoti. Waha bhaav pradhaanta toh hai par dravya se charitra ka angikaar nahi hai. Agar 4th Gunasthan mai charitra maan bhi lo toh bahot alp charitra maan sakte hai parantu usse nischay samyakdarshan hone waala nahi. Sirf bhaavo ko dekhenge toh moksha hone waala nahi. Isiliye dravya se bhi charitra angikaar karne ki avashakta padti hai warna kaafi praani bina muni maharaj bane hii moksh saadhne ki koshish mai lag jayenge par prapt nahi kar payenge.

Nischay samyakdarshan poorn charitra dharan karne ke baad hii ho sakta hai mere anusaar anyatha nahi. Jo ki keval muni avastha mai hii sambhav hai. Aur koi marg ya saadhan nahi hai uske liye.

1 Like

7th Gunasthan mai nischay samyakdarshan isliye kaha gaya kyunki uske upari bhagon mai Shuddhupyog roop parinati prarambh ho jaati hai. Aatma bahari vikalpo ko Chhod kar Aatma mai hii vicharne lag jaati hai.

Aapki baat yadhyapi theek hai ki 12 Gunasthan mai ek dam uttam vishuddhi ho jaati hai samyakdarshan ki kyunki moh karma ka naash ho chuka hai.

Par aapke tark mai ek galti hai. Jaha muni maharaaj shuddhupyog roop nivritti ki taraf jaa rahe hai aur shukladhyaan ke raaste marg badh raha hai waha unka moh karma koi badha nahi kar raha unke dhyaan mai. Sukshm moh toh rahega hii 10th Gunasthan tak usme bhi sirf lobh kashay ki pradhaanta reh jaati hai. Par ek dam mand uday rehta hai.

Lekin jaha muni maharaaj ka shuddhupyog ya shukladhyaan chalu ho jaata hai waha phir sanjvalan moh bhi unke dhyaan mai baadha nahi ban paata jis kaaran wo apne dhyaan mai purntaya leen ho jaate hai aur aatma ka anubhav karte hai isiliye 7th Gunasthan se nischay samyakdarshan maana gaya hai.

Jaha atma nivritti ki aur jaa rahi ho waha moh karm bhi kya samarthvaan reh jaata hai? Ve muni maharaaj uss dhyaan ke samay toh saare bahari vikalpo se rahit hai. Aur sirf aatma mai hii rame huye hai usme sanjvalan moh hote huye bhi unka kuch bigaad nahi kar paata.

Aapki is baat ko(nishchay samyakdarshan 7ve gunsthan se) sweekar karne m ek prashn:
6 gunsthan varti muniraj ko, unki sabhi bahya vikalpatmak pravriti k samay nishchay samyakdarshan se rahit maanna kaise sweekar kiya jayega?

Note: samyakdarshan aur samyakcharitra ki baat ko mix karte hue baat aage badhai ja rahi h, jis karan hi ye dosh aa raha h.
Samyakcharitra ki baat ek anya thread pe kafi acche se hui h, wahan dekhiye.

4 Likes

आप ये total 58 प्रवचन सुन लो।गुणस्थान का पूरा विषय clear ho jayega.

:pray::pray::pray:

3 Likes

6th गुणस्तान वर्ती मुनि के भी व्यवहार सम्यक दर्शन ही मन जायेगा। जब मुनि ध्यान लगाएंगे, और ध्यान की एकाग्रित इतनी हो जायेगी की आत्मा में लीन हो जाये, तब उनके निश्चय सम्यक दर्शन कहा जायेगा।

अगर 4th गुणस्तान में निश्चित सम्यक दर्शन मन ले तो व्यवहार सम्यक दर्शन कोनसे गुणस्तान में माने ?

1 Like

Aap apni is baat k liye koi to aagam praman prastut karen kyunki abhi tak ye baat padhne m nahi aayi h. Tab hi ye vichar kiya ja sakta h ki kis apeksha se vah baat kahi gayi h.
Samyak darshan k sambandh m karnanuyog k grantho m ati shukshm prakriya batai gyi h, wahi samast gunsthan sambandhi bhedon ka aadhar h. Usse bhi is baat ki sangati nahi baithati hai. Un grantho ka abhyas karke bhi is baat ka vichar karen.

Thoda nayon (nishchay nay aur vyavahar nay) ka swarup evum samyakdarshan (charon hi anuyogo se) ka swarup bhi khyal m le. Aur dobara is prakaran ko prarambh se vichar karen.

Note: Apni baat ko bal dene k liye aagam praman jaroor prastut karen, thoda time bhale lagega parantu aapki baat ki pramanikta awashya badhegi.

1 Like

लाटी संहिता page - 159
पूरा प्रकरण आप पढ़ सकते है।

1 Like

Kripiya Kunda Kunda ka Kundan granth mai gatha no. 63 padhe. Mai jaldi hii Pandit Ratanlal Ji Benada ki class ka video bhi yaha publish karne ki koshish karunga. Acharya shri Vidyasagar Ji Maharaj ka yeh kehna hai iss sambandh mai -

suddhoypyog = aatmanubhuti = nischay samyakdarshan

2 Likes

श्रावकों के भी सामायिक आदि के समय शुद्ध भावना देखी जाती है; तब उनका विशेष भेद कैसे ज्ञात होता है ?

गाथा 287 में श्रावको के लिए शुद्ध भावना का उपयोग किआ गया है, शुद्धोपयोग का नहीं। कोई गृहस्थ है, उसकी मुनि बनने की इच्छा है, तो क्या वो मुनि हो गया?

कृपया प्रवचनसार की गाथा 9 की आचार्य जयसेन कृत तात्पर्यवृत्ति टीका देखे , उसमे कोनसे गुणस्तान में कोनसा उपयोग उसका स्पष्ट वर्णन किआ है।

प्राभृतशास्त्र में तीन उपयोग किस प्रकार से कहे गये हैं? मिथ्यात्व सासादन और मिश्र इन तीन गुणस्थानों में तारतम्य से (घटता हुआ) अशुभोपयोग; इसके बाद असंयत सम्यग्दृष्टि, देशविरत और प्रमत्तसंयत- इन तीन गुणस्थानों में तारतम्य से (बढ़ता हुआ) शुभोपयोग इसके आगे अप्रमत्त संयत गुणस्थान से क्षीणकषाय पर्यन्त छह गुणस्थानों में तारतम्य से (बढ़ता हुआ) शुद्धोपयोग, इसके बाद सयोगीजिन और अयोगीजिन- ये दो गुणस्थान शुद्धोपयोग के फल हैं - यह भाव है ॥९॥

यहाँ लिखा है की 4th गुणस्तान (असंयत सम्यकदृष्टि) के शुभोपयोग है। यहाँ यह भी स्पष्ट लिखा है शुद्धोपयोग अप्रमत्त संयत गुणस्तान(7th) से शुरू होता है।

1 Like

Shubham Ji, reference are only helpful यदि उन्हें स्याद्वाद द्वारा समझा जाये।

जिस प्रकार उपर्युक्त दिए गए reference में मिथ्यात्व गुणस्थान को अशुभोपयोग कहा गया परन्तु इस गुणस्थान में शुभोपयोग की भी विद्यमानता हैं [१] - मात्रा प्रमुखता की अपेक्षा (स्याद्वाद) यह कथन हैं।

उसी प्रकार उपर्युक्त दिए गए reference में चतुर्थ गुणस्थान को शुभोपयोग कहा गया परन्तु इस गुणस्थान में शुद्धोपयोग की भी विद्यमानता हैं - मात्रा प्रमुखता की अपेक्षा (स्याद्वाद) यह कथन हैं।


[१] करणानुयोग के अनुसार, स्वर्ग में नरक से असंख्यात गुना ज्यादा जीव हैं and maximum are मिथ्यादृष्टि - तथा मिथ्यादृष्टि (correction) maximum 12th स्वर्ग तक जा सकते हैं।

5 Likes

तथा मिथ्यादृष्टि maximum 12th स्वर्ग तक जा सकते हैं।

Yeh Line galat lag rahi hai. Kyunki jaha tak maine padha hai, mithyadrishti 9th Graveyak tak jaa sakte hai. Par usse upar nahi.

Chahdhaala ki 4th Dhaal mai iss sambandh mai likha bhi huya hai -

Muni vrat dhaar anant baar grivak upjayo. Pe nij aatam gyan bina sukh lesh na paayo.

4 Likes

Okay not मिथ्यादृष्टि - I mean, अविरति।

अविरति - १२वें स्वर्ग पर्यन्त
देस विरति - १६वें स्वर्ग पर्यन्त
महा विरति - ९वें ग्रैवियक पर्यन्त

…irrespective of any गुणस्थान।

5 Likes