My Rationality is Interfering with my Faith. What to do?

A Jain Muni once told me that not all stories in Jainism are true. Some are written just to entice new followers or keep the existing followers intact or to project an earlier person in a better light.

He outrightly told me that some of the stories regarding Acharya Kundakunda are actually stories. Not the real version of events.

This has made me question everything that has been written in Jainism and all religions over the world. Sometimes I almost come to the conclusion that all concepts about god and xyz things are just false and manmade.

Even though my heart wants to believe that there is god indeed yet my mind creates hurdles for me. Although it happens only sometimes but since faith is the most important ingredient and if I lack faith then itтАЩs all but over. What to do?

1 Like

рдХреБрдЫ рдРрд╕рд╛ рд╣реА рдкреНрд░рдердорд╛рдиреБрдпреЛрдЧ рдХреА рд╡реНрдпрд╛рдЦреНрдпрд╛рди рд╡рд┐рдзрд┐ рдХреЛ рд╕рдордЭрд╛рддреЗ рд╣реБрдП рднреА рдХрд╣рд╛ рдЬрд╛рддрд╛ рд╣реИ, рдмрд╣рд░рд╣рд╛рд▓ рд╣рдореЗ рдпрд╣ рд╕рдордЭрдирд╛ рд╣реИ рдХрд┐ рдЖрдЪрд╛рд░реНрдпреЛрдВ рдХрд╛ рдЙрджреНрджреЗрд╢реНрдп рдзрд░реНрдо рдорд╛рд░реНрдЧ рдореЗрдВ рд▓рдЧрд╛рдиреЗ рдХрд╛ рд╣реИ, рдерд╛ рдФрд░ рд░рд╣реЗрдЧрд╛ рдЗрд╕реА рдХрд╛ рдЙрдиреНрд╣реЛрдВрдиреЗ рдкрд╛рд▓рди рдХрд┐рдпрд╛ ред
тЧП рдЧрдЬрдм рдХреА рдмрд╛рдд рдпрд╣ рд╣реИ рдХрд┐ рднрд╛рд╡реБрдХрддрд╛ рд╕реЗ рддрдереНрдп рдирд╣реА рдмрджрд▓рд╛ рдХрд░рддреЗ ,рдпрд╣ рдмрд╛рдд рд╕рдордЭрдиреА рд╣реЛрдЧреА , рдХрдерд╛-рд╕рд╛рд╣рд┐рддреНрдп рдореЗрдВ рдпрд╣ рдмрд╛рдд рдПрдХ рд╣рдж рддрдХ рдЪрд▓ рдЬрд╛рддреА рд╣реИ, рдкрд░рдиреНрддреБ рдЬрд╣рд╛рдБ рддрддреНрддреНрд╡-рдкреНрд░рдорд╛рдг-рд╡рд╕реНрддреБ рд╡реНрдпрд╡рд╕реНрдерд╛ рдХреА рдмрд╛рдд рдЖрддреА рд╣реИ, рд╡рд╣рд╛рдБ рд╡рд╛рд╕реНрддрд╡рд┐рдХрддрд╛ рд╣реА рдЪрд▓рддреА рд╣реИ, рдФрд░ рдЗрд╕реА рдХрд╛ рдЖрдЪрд╛рд░реНрдпреЛрдВ рдиреЗ рдкрд╛рд▓рди рдХрд┐рдпрд╛ рд╣реИ ред

рдХреБрдЫ рднреА рдЧрд▓рдд рдпрд╛ рдХрд┐рд╕реА рд╡реНрдпрдХреНрддрд┐-рд╡рд┐рд╢реЗрд╖ рджреНрд╡рд╛рд░рд╛ рдирд┐рд░реНрдорд┐рдд рдирд╣реА рд╣реИ, рд╕рдм рдХреБрдЫ рдЕрдирд╛рджрд┐ рдХреА рд╕реНрд╡рдпрдВрдЪрд╛рд▓рд┐рдд рд╡реНрдпрд╡рд╕реНрдерд╛ рд╣реИ, рдЬреЛ рдХреЗрд╡рд▓рдЬреНрдЮрд╛рдиреА рджреНрд╡рд╛рд░рд╛ рдкреНрд░рддрд┐рдкрд╛рджрд┐рдд рдХреА рдЧрдИ ред

рддрддреНрддреНрд╡-рдЕрднреНрдпрд╛рд╕ рд╣реА рдПрдХ рдорд╛рддреНрд░ рд╕рд╛рдзрди рд╣реИ, рд╣рдо рдЦреБрдж рдЗрди рд╕рд╛рд░реА рдмрд╛рддреЛрдВ рдХреЛ рдирд╣реА рджреЗрдЦ рд╕рдХрддреЗ , рдкрд░рдиреНрддреБ рдпрджрд┐ рдЗрд╕реЗ рдмрддрд╛рдиреЗ рд╡рд╛рд▓реЗ рдИрд╢реНрд╡рд░ рдкрд░ рд╢реНрд░рджреНрдзрд╛ рд╣реЛ , рдЙрдирдХреА рд╕рддреНрддрд╛ рддрдерд╛ рд╡реАрддрд░рд╛рдЧрддрд╛ рдкрд░ рд╢реНрд░рджреНрдзрд╛ рд╣реЛ, рддреЛ рдпреЗ рд╢рдВрдХрд╛рдПрдВ рддрдерд╛ рджреБрд╡рд┐рдзрд╛рдПрдВ рдХрднреА рднреА рдорди рдореЗ рдЙрддреНрдкрдиреНрди рдирд╣реА рд╣реЛрдВрдЧреА ред
рддрдерд╛ рдпрд╣ рднреА рд╕реЛрдЪрдирд╛ рд╣реЛрдЧрд╛ рдХрд┐ рдХреНрдпрд╛ рд╣рдо рд╡рд╕реНрддреБ рдХреЗ рдкрд░рд┐рдгрдорди рдХреЗ рдХрд░рддрд╛ рд╣реЛ рд╕рдХрддреЗ рд╣реИрдВ, рдРрд╕реЗ рдХреБрдЫ рд╕рд┐рджреНрдзрд╛рдВрдд рд╕рд░реНрд╡рдЬреНрдЮрджреЗрд╡ рдХреА рдорд╣рд┐рдорд╛ рдХреЛ 100├Ч рдмреЭрд╛ рджреЗрддреЗ рд╣реИрдВ ред
рд╡рд┐рдЪрд╛рд░ рдХрд░рдирд╛ ред:pray:

2 Likes

How does muni know that story of kund kund acharya is not true and rest all are true?

1 Like

Yeah, good oneтАж:sweat_smile:

Many people also believe that Acharya kund kund havenтАЩt been to Videh Kshetra.
Check this video :
https://youtu.be/eqJth7Y38Qk?t=1211

Watch till the end as there is one more question related to the same.

Yes, it happens. We have read a story about a man who scares people of a bear, but when a bear comes in real, people donтАЩt believe him.

But we should not think like that. We should believe that Acharya have been there.

There may be some fake stories, but not all of them.

1 Like

It is always known the stories of people in Jainism are there to inspire. Even if some stories are made up, it does not negate Jainism. Core or beating heart of Jainism is тАШRatnatraya, Saat Tatva, Cheh Dravya, Karma sidhant, vastu vyavasthaтАЩ тАж you need to find serious defects and contradictions in above to conclude Jainism is not trueтАж if above can be proven by logic, reason, experience then Jainism is credible and worth followingтАж what are the alternative? тАж creator-god?? тАж this creator-god can be debunked quiet easilyтАж it is only Jainism that pass the test of rationalityтАж

2 Likes

@Sanyam_Shastri @Chinmay @shubham1993jain and anyone who could help me out here -

I actually have multiple points of doubts which are as follows in no particular order -

Q1. ItтАЩs said that we used to have advanced technology in the 4th Era like ancient flying machines, palaces made of jewels, humans being able to fly and what not. If all that was possible at that time then it can be easily assumed that writing instruments like pen and paper would also be available. So all the infinite knowledge in the dwadashaang could have been written down and transmitted. But we see that none of it happened. Acharyas had to write on manuscripts with thorns which used to puncture their fingers and blood used to ooze out. All this creates a doubt in my mind that if humans were indeed so advanced then why didnтАЩt they write all of the knowledge back in 4th Era since kevali bhagwan also knew and foretold that knowledge will be lost and Jainism will see its downfall?

Q2. Jain stories talk of Samavsarana. But there is no historical depiction of Samavsarana or the mention of Samavsarana in early Jain scriptures like Kshatkhandagama or Kashaypahud. While other religions like Buddhism will definitely not talk about Samavsarana or appreciate it because that would mean demeaning their own philosophy. My point is that if something so huge and beautiful as the samavsarana did exist then why didnтАЩt no king order its artificial construction and why is anything like that not mentioned in the common books or scriptures of that time. Is it a later addition in the Jain prathamanuyog in order to increase the faith in Jinadev?

Q3. Jain geography closely resembles Hindu geography or we can say vice versa. But what can be seen is that none of them hold true today. We live in a totally different world now which is completely opposite to whatтАЩs written in the Jain geography. There are no 2 moons and no 2 suns as of now. All planets and stars are round and not half cut lemon like in shape. The Earth is an obtuse sphere and definitely not flat. Since Arihant parmesti knows everything hence he also must have known that our universe will dynamically change so he must have told the accurate universal details of the 5th Era as well. I do understand that its possible that the geography might have changed a bit after the last kevali bhagwaan of 4th Era attained moksha. But it could not have changed so much so as to render itself inconsistent with Jain geography. Also I believe that the scriptures on Jain geography are written much later than shri Kashaypahud or shri kshatkhandagam. Why is it so?

Q4. Now I understand that Muni maharaj have satyanuvrat and never lie but then the question arises as to why some topics have differential treatment. Like some muniraaj in the past believed that Tirthankar prakarti bandh happens in the 5th Era. Others believed more conservatively that it cannot happen. ThereтАЩs also this problem as to how many gathas are there in Samaysaar ji. I believe the original had around 439 or something (I maybe wrong) but by the time the manuscript reached to Acharya Amritchandra Ji maharaj, it was reduced only to 424 or 416 gathas. Why or how did this happen? Was it intentionally reduced? If some pages were lost then why didnтАЩt Acharya Amritchandra Ji maharaj write it in his tika that some xyz pages were lost hence IтАЩve limited myself to only 424 or 416? Even now we notice that there are so many sects and sub sects within Jainism itself. People are developing differential interpretation over already differentially interpreted shastras and their tikas. Meaning of various sutras are being molded so that they may suit more towards your own xyz sect point of view. How is all this happening in the religion of truth and rationality?

Q5. Since the oldest scripture is thought to be the most correct therefore can we assume that all the stories and prathamanuyog granths are mostly created keeping some goals in mind and in order to reinforce faith and belief because they all those stories find no mention in early jain scriptural texts. Like Hindus have a whole Ramayana of 24000 verses on the life of Rama whereas we hardly have any scripture of the like on the life of Lord Parasnath or Lord Mahavira who are Tirthankars who attained moksha quite recently and after a lot of time after Lord Rama. The only Parasnath charitra or Mahavira charitra is written after numerous centuries have passed by.

Q6. Archaeologists estimate Krishna to be a living figure around 3102 BC as the circumstantial evidences provided in Hindu granths and other books of that time along with the alignment of stars and position of various planets as well as the geographical location of rivers and certain lands seem to be correctly set at that point of time. Now Hindus always describe Krishna as a normal human being whoтАЩs of average height. We believe vasudeva krishna to be a contemporary at the time of Lord Neminatha who according to our scriptures existed at least 84000 years before Lord Parasvnath which would make the actual time of Krishna around 84900 BC but still being the same height whereas the height according to that time as per Jain scriptures around 98-100 feet and average age being 1000 years. Krishna according to historical estimation lived only for 125 years and 7 months. Logically it seems to me that the life story of a person who lived only 3000 years ago is far easier to record than the life story of someone who lived 84900 years ago. Now I have all belief in Jain scriptures and I know for sure that historians or archaeologists can be wrong but itтАЩs just that I have my doubt on things sometimes maybe due to the fruition of mithyatva.

Please kindly answer my queries if possible.

2 Likes

рднрд╛рдИрд╕рд╛рд╣рдм /-
рдХреЗрд╡рд▓реА рдХреЗ рдЬреНрдЮрд╛рди рдореЗрдВ рдЕрдирдВрддрд╛рдирдВрдд рдкрджрд╛рд░реНрде рдЬрд╛рдирдиреЗ рдореЗрдВ рдЖрддреЗрдВ рд╣реИрдВ , рдЙрд╕рдХрд╛ рдЕрдирдВрддрд╡рд╛рдБ рднрд╛рдЧ рд╡рд╛рдгреА рдореЗрдВ рдЖ рдкрддрд╛ рд╣реИ , рдЙрд╕рд╕реЗ рдЕрд╕рдВрдЦреНрдпрд╛рддрд╡реЗрдВ рднрд╛рдЧ рдХреЛ рдЧрдгрдзрд░ рдЧреНрд░рд╣рдг рдХрд░ рдкрд╛рддреЗрдВ рд╣реИрдВ , рдФрд░ рдЙрд╕рдХрд╛ рднреА рдЕрд╕рдВрдЦреНрдпрд╛рддрд╡рд╛рдБ рднрд╛рдЧ рд▓рд┐рдкрд┐рдмрджреНрдз рд╣реЛрддрд╛ рд╣реИ ред

рд╣рдо рдЬрд┐рддрдирд╛ рдЬрд╛рди рдкрд╛рддреЗрдВ рд╣реИрдВ , рдЙрддрдирд╛ рд╢рдмреНрджреЛрдВ рдореЗрдВ рд╕рд╛рдорд░реНрдереНрдп рдирд╣реА ,рдХрд┐ рд╡реЗ рдкреНрд░рдХрдЯ рдХрд░ рд╕рдХреЗрдВ ред
тЧП рдпрд╣рд╛рдВ рдпрд╣ рд╡рд┐рдЪрд╛рд░ рдХрд░рдирд╛ рдХрд┐ рдмрддрд╛ рддреЛ рдХреЗрд╡рд▓реА рдиреЗ рддреЛ рдпрд╣ рднреА рдмрддрд╛ рджрд┐рдпрд╛ рдерд╛ рдХрд┐ рджреНрд╡рд╛рд░рд┐рдХрд╛ рдХрд╛ рд╡рд┐рдзреНрд╡рдВрд╕ рд╣реЛрдЧрд╛ рдФрд░ рдХрдм , рдХреИрд╕реЗ рд╣реЛрдЧрд╛ ?, рдпрд╣ рднреА рдмрддрд╛ рджрд┐рдпрд╛ рдерд╛ , рдкрд░рдиреНрддреБ рдХреНрдпрд╛ рдХрд┐рд╕реА рдХреЗ рд╕рд╛рдорд░реНрдереНрдп рдереА рдХрд┐ рдЙрд╕реЗ рдкрд▓рдЯ рд╕рдХреЗ ? рдирд╣реАтАж!

рд╕рдорд╡рд╕рд░рдг рдХреЗ рднреА рдкреНрд░рд╛рдЪреАрди рдЙрд▓реНрд▓реЗрдЦ рд╣реИрдВ , рддрдерд╛ рджреАрд╡рд╛рд░реЛрдВ рдкрд░ рдирдХреНрдХрд╛рд╢реАрдпреЛрдВ рдореЗрдВ рднреА рдЗрдирдХреЗ рдЪрд┐рддреНрд░ рдкреНрд░рд╛рдкреНрдд рд╣реЛрддреЗ рд╣реИрдВ ред рдкрд░рдиреНрддреБ рдЖрдкрдХреА рдмрд╛рдд рд╕рд╣реА рд╣реИ ред рдЗрд╕рдХрд╛ рдПрдХ рдХрд╛рд░рдг рдпрд╣ рднреА рд╣реЛ рд╕рдХрддрд╛ рд╣реИ рдХрд┐ рдЙрд╕ рд╕рдордп рдордВрджрд┐рд░ рдмрдирд╛рдиреЗ рдХреЗ рдкреНрд░рд╡реГрддреНрддрд┐ рдЕрдЪреНрдЫреА рдереА , рдЙрд╕ рд╕рдордп рднрд╡реНрдп рдордВрджрд┐рд░ рдмрдирд╛рдпреЗ рдЬрд╛рддреЗ рдереЗ , рдЕрддрдГ рд╕рдорд╡рд╕рд░рдг рдмрдирд╛рдиреЗ рдХрд╛ рд╡рд┐рдХрд▓реНрдк рд╣реА рди рд╣реБрдЖ рд╣реЛ ред

рд╣реЛ рд╣реА рдирд╣реА рд╕рдХрддрд╛ тАж!
тЧП рд╕рдорд╡рд╕рд░рдг рдХреА рд░рдЪрдирд╛ рдЕрд░реНрдерд╛рдд рддреАрд░реНрдердВрдХрд░ рдкрд░рдорд╛рддреНрдорд╛ рдХрд╛ рдЬреНрдЮрд╛рди рдХрд▓реНрдпрд╛рдгрдХ , рдпрд╣ additional рдирд╣реА рд╣реЛ рд╕рдХрддрд╛ ред

тЧП рдпрд╣рд╛рдБ must рд╡рд╛рд▓рд╛ formulae рдордд рд▓рдЧрд╛рдЗрдпреЗ , рддреАрд░реНрдердВрдХрд░реЛ рдХреА рд╡рд╛рдгреА рд╕рд╣рдЬ рдЦрд┐рд░рддреА рд╣реИ ред рд╕рдВрднрд╡рддрдГ рдЙрдирдХреА рд╡рд╛рдгреА рдореЗрдВ рдпрд╣ рдмрд╛рдд рдЖрдИ рд╣реА рд╣реЛрдЧреА ,рдХрд┐ рдЖрдЧрд╛рдореА рдХрд╛рд▓ рдореЗ рдХрд╛рд▓ рджреЛрд╖ рдХреЗ рдХрд╛рд░рдг рд╕рд┐рджреНрдзрд╛рдВрддреЛрдВ рддрдерд╛ рдорд╛рдиреНрдпрддрд╛рдУрдВ рдореЗрдВ рдЕрдВрдзрд╡рд┐рд╢реНрд╡рд╛рд╕ рддрдерд╛ рд╡рд┐рдкрд░реАрддрддрд╛ рдЖрдПрдЧреА ред

тЧП рдпрд╣ рднреА рд╡рд┐рдЪрд╛рд░ рдХрд░рдирд╛ рд╣реЛрдЧрд╛ рдХрд┐ рд╣рд░ рдкреНрд░рд╢реНрди рдХрд╛ рдЙрддреНрддрд░ рдирд╣реА рд╣реЛрддрд╛ рддрдерд╛ рд╣рд░ рдкреНрд░рд╢реНрди ( рдХреНрдпреЛрдВ ) рд╕реЗ рд╣реА рд╢реБрд░реВ рдирд╣реА рд╣реЛрддрд╛ ред

SorryтАж?

тЧП рдкреНрд░рдердорддрдГ рддреЛ рдпрд╣ рдХрд╣реВрдБрдЧрд╛ рдХрд┐ рдпрд╣ рд╕рддреНрдп-рдорд╣рд╛рд╡реНрд░рдд рдХрд╛ рдкреНрд░рд╢реНрди рд╣реИ рд╣реА рдирд╣реАтАж!
тЧП рд╕рдм рдмреБрджреНрдзрд┐ (рдХреНрд╖рдпреЛрдкрд╢рдо) рддрдерд╛ рдкрд░рдореНрдкрд░рд╛ рд╕реЗ рдкреНрд░рд╛рдкреНрдд рдкрд░ depend рдХрд░рддрд╛ рд╣реИ рдХрд┐ рдЕрдореБрдХ рдореБрдирд┐рд░рд╛рдЬ рдиреЗ рдЕрдкрдиреЗ рдЧреБрд░реБ рд╕реЗ рдХреБрдЫ рд╕реБрдирд╛ , рдЕрдореБрдХ рдореБрдирд┐рд░рд╛рдЬ рдиреЗ рдХреБрдЫ ред рдпрджрд┐ рд╣рдо рдЗрд╕реЗ рдорд╣рд╛рд╡реНрд░рддреЛрдВ рд╕реЗ рдЬреЛреЬреЗрдВрдЧреЗ рддреЛ рдЙрдирдХрд╛ рдЕрд╡рд░реНрдгрд╡рд╛рдж рд╣реЛрдЧрд╛ ред рдпрд╣рд╛рдБ рдРрд╕рд╛ рд╕рдордЭрдирд╛ рдХрд┐ рджреЛ рдЕрд▓рдЧ рдЕрд▓рдЧ рд╡рд┐рд╡рд╛рдХреНрд╖рд╛рдУрдВ рдХреЛ рд╕рдордЭрдиреЗ рдХрд╛ рдЕрд╡рд╕рд░ рд╣реИ ред рдкреНрд░рдорд╛рдг рддреЛ рдХреЗрд╡рд▓реА-рдЧрдгрдзрд░ рд╣реА рд╣реИрдВ, рддрдерд╛рдкрд┐ рдореБрдирд┐рдпреЛрдВ рдореЗрдВ рд╡рд┐рд░реЛрдз рдирд╣реА ред

тЧП рдЬреА рдмрд┐рд▓реНрдХреБрд▓ рд╕рд╣реА рдкреНрд░рд╢реНрди рд╣реИтАж! , рд╕реЛрдЪрдиреЗ рд╡рд╛рд▓реА рдмрд╛рдд рд╣реИ рдХрд┐ рдЧреНрд░рдВрдерд╛рдзрд┐рд░рд╛рдЬ рд╕рдордпрд╕рд╛рд░ рдХреА рдЧрд╛рдерд╛рдУрдВ рдХреА рд╕рдВрдЦреНрдпрд╛ рдХрд╛ рд╣реА рд╣рдореЗ рдЬреНрдЮрд╛рди рдирд╣реА рд╣реИ ред
~ рдЗрд╕рдХреЗ рд╕рдВрджрд░реНрдн рдореЗрдВ рдЖрджрд░рдгреАрдп рдбреЙ рд╕рд╛рд╣рдм рдРрд╕рд╛ рдХрд╣рддреЗ рд╣реИрдВ , рдХрд┐ рд╡рд┐рд╖рдп рдХреЗ рдкреНрд░рд╡рд╛рд╣ - рд╢реИрд▓реА - рд╕рдВрджрд░реНрдн - рднрд╛рд╖рд╛ рд╕реМрдВрджрд░реНрдп рдЖрджрд┐ рдХрд╛ рднреА рд╡рд┐рдЪрд╛рд░ рдХрд┐рдпрд╛ рдЬрд╛рдирд╛ рдЪрд╛рд╣рд┐рдП ред

  • рдХреБрдЫ рдЧрд╛рдерд╛рдПрдВ рдЬрд┐рдирдХрд╛ рдЙрд▓реНрд▓реЗрдЦ рдЬрдпрд╕реЗрди рдЖрдЪрд╛рд░реНрдп рдиреЗ рдХрд┐рдпрд╛ рд╣реЛ, рдЕрдореГрддрдЪрдВрджреНрд░ рдЖрдЪрд╛рд░реНрдп рдХреЛ рдЬреЛ рд╕рдордпрд╕рд╛рд░ рдкреНрд░рд╛рдкреНрдд рд╣реБрдЖ , рд╢рд╛рдпрдж рдЙрд╕рдореЗ рдЙрдирдХрд╛ рдЕрднрд╛рд╡ рд╣реЛ рдЕрдерд╡рд╛ рдЬреЛ рддрддреНрддреНрд╡ рдореИрдиреЗ рдКрдкрд░ рдЧрд┐рдирд╛рдП , рдЙрдирдХреЗ рдЕрдиреБрд╕рд╛рд░ рдЙрдиреНрд╣реЗрдВ рд▓рдЧрд╛ рд╣реА рди рд╣реЛ рдХрд┐ рдпреЗ рдЧрд╛рдерд╛рдПрдВ рдЖрдЪрд╛рд░реНрдп рдХреБрдиреНрджрдХреБрдиреНрдж рдиреЗ рд▓рд┐рдЦреА рд╣реИрдВ тАж?
    тШЕ рдЖрдЪрд╛рд░реНрдп рдХреБрдиреНрджрдХреБрдиреНрдж рдФрд░ рдЖрдЪрд╛рд░реНрдп рдЕрдореГрддрдЪрдВрджреНрд░ рдХреЗ рдмреАрдЪ рдореЗ 1000 рд╕рд╛рд▓ рдХрд╛ рдЕрдВрддрд░рд╛рд▓ рд╣реИ , рдЗрд╕ рдмреАрдЪ рдмрд╣реБрдд рдмрджрд▓рд╛рд╡ рд╣реЛ рд╕рдХрддреЗрдВ рд╣реИрдВ ред

-рдореВрд▓ рдореЗрдВ 415 рдЧрд╛рдерд╛рдПрдВ рдпреБрдХреНрдд рд╣реИ ред

Reasons

  1. рдХрд╛рд▓рджреЛрд╖ рд╕реЗ рдорд┐рдереНрдпрд╛ рдорд╛рдиреНрдпрддрд╛рдУрдВ рдХреЛ рд╕реНрдерд╛рди
  2. рд╕рдордп рдХрд╛ рдЗрддрдирд╛ рдмреЬрд╛ рдЕрдВрддрд░рд╛рд▓ рд╣реИ рдХрд┐ рд╡рд╛рд╕реНрддрд╡рд┐рдХрддрд╛ рдХреНрдпрд╛ рд╣реИтАж? рдпрд╣ рдЬрд╛рдирдирд╛ рдмрд╣реБрдд рдореБрд╢реНрдХрд┐рд▓ рд╣реЛ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ ред

тЧП oldest рд╕реЗ рдирд╣реА , рдмрд▓реНрдХрд┐ рдЬреНрдЮрд╛рди рдХреА рдЕрдзрд┐рдХрддрд╛ рд╕реЗ рдкреНрд░рдорд╛рдгрд┐рдХрддрд╛ рд╣реИ ред

тЧП рдЗрд╕рдХрд╛ рдПрдХ рдХрд╛рд░рдг рдпрд╣ рднреА рдореИрдВ рдорд╛рдирддрд╛ рд╣реВрдБ рдХрд┐ рдмрд╣реБрдд рдЧреНрд░рдВрдереЛрдВ рдХреЛ рдХреНрд╖рддрд┐ рд╣реБрдИ рдереА рдореБрдЧрд▓рдХрд╛рд▓ рддрдерд╛ рд╡реИрджрд┐рдХ рдХрд╛рд▓ рдореЗрдВ ред

тЦа рдлрд┐рд░ рднреА рдпрд╣ рдкреНрд░рд╢реНрди рдХреБрдЫ рдЕрд╕реНрдкрд╖реНрдЯ рд╕рд╛ рд╣реИ ред рдЖрдк рдХрд╣рдирд╛ рдХреНрдпрд╛ рдЪрд╛рд╣рддреЗрдВ рд╣реИрдВтАж? , рдкреНрд░рдердорд╛рдиреБрдпреЛрдЧ рд╕рд╛рд╣рд┐рддреНрдп рдЖрдЬ рднреА рд╣рдорд╛рд░реЗ рдкрд╛рд╕ рдЕрдкрд╛рд░ рдорд╛рддреНрд░рд╛ рдореЗрдВ рдЙрдкрд▓рдмреНрдз рд╣реИ , рддрдерд╛ рдкреНрд░рд╛рдЪреАрди рдЧреНрд░рдВрде рднреА рдЙрдкрд▓рдмреНрдз рд╣реИрдВ ред

тЧП рдХрд┐рд╕реА рднреА рдорд╛рдпрдиреЗ рдореЗрдВ рдЬреИрдирд╛рдЪрд╛рд░реНрдпреЛрдВ рдХреЛ рдЧрд▓рдд рдирд╣реА рдард╣рд░рд╛ рдкрд╛рдПрдВрдЧреЗ рд╣рдотАж!, рдЗрддрд┐рд╣рд╛рд╕ рдХреЗ рд╕рдВрдмрдВрдз рдореЗрдВ рдХреЛрдИ рднреА рдЬрд╛рдирдХрд╛рд░реА рд╕рд╣реА рд╣реЛ , рдЗрд╕ рдмрд╛рдд рдХреА stamp рдЧреНрд░рдВрдереЛ рд╕реЗ рд╣реА рд▓рдЧрддреА рд╣реИ , рдФрд░ рдЧреНрд░рдВрде рдХреА рдкреНрд░рд╛рдорд╛рдгрд┐рдХрддрд╛ рдЙрд╕рдХреЛ рд▓рд┐рдЦрдиреЗ рд╡рд╛рд▓реЗ рдкрд░ рднреА depend рдХрд░рддреА рд╣реИ ред
рдЖрдк рд╕реНрд╡рдпрдВ рд╡рд┐рдЪрд╛рд░ рдХрд░реЗрдВ ред
:pray:

5 Likes

My point is that all of which that could be written down is still not available with us. Why is it so when everything in 4th Era was very prosperous and the peril of downfall of religion was well known?

My mistake. I meant mahavrat.

My point here being that the oldest scripture mostly offers the actual original knowledge that was recently gained at that point of time so it must be the better representation of Jain knowledge since afterwards the knowledge started dwindling, sectoral divisions happened, people developed individual understandings of religious scriptures etc.

I agree with this. I take it into account that we might have lost a lot of knowledge propounded in the scriptures due to Mughals and Hindus.

My point is -

  1. Writing about a persons life is the most accurate and detailed when he has just attained moksha.
  2. If you write it later then you lose the knowledge of the detailed events of a persons life and have only a few instances to talk about.
  3. All Jain prathamanuyog granths have been written around 7-9th century AD which talk about the life of Adinath bhagwaan or Mahavira bhagwaan or Neminath bhagwaan or Munisuvratnath bhagwaan. Kshayopam had decreased a lot by the time of 7-9th century AD. The time gap is huge. So is it possible for acharyaтАЩs at that time to know all the details truly and correctly as they have written?

My point is that early jain scriptures talk more about Jain knowledge in relation to substances, materials, universe, metaphysics but not about geography, tirthankars etc. and less about how Jainism was formed etc. These stories of prathamanuyog appear much later in Jain texts.

Now I have ultimate belief in Jain metaphysics and its explanation of the universe.

But these some of the creative stories written such as Acharya Kundakunda going to videh and all that raises doubts in my mind if or whether Jainism is also a manmade religion as well.

Not that it makes me lose faith but more that my rationality begets me to question things.

1 Like

рд╕рдм рдХреБрдЫ рдХреНрд░рдордмрджреНрдз рд╣реИ , рдмрд╕ рдпрд╣реА рдХреНрд░рдордмрджреНрдзрдкрд░реНрдпрд╛рдп рдХрд╛ рд╕рдЪреНрдЪрд╛ рд╢реНрд░рджреНрдзрд╛рди рд╣реИ ред

рд╡рд┐рдЪрд╛рд░ рдХрд░реЗрдВ ред

рд▓рдЧрддрд╛ рд╣реИ , рдЕрдм рдпрд╣рд╛рдБ рд╕реНрдкрд╖реНрдЯреАрдХрд░рдг рдХреА рдЖрд╡рд╢реНрдпрдХрддрд╛ рдирд╣реА ред

тЧП рд╕рд╣реА рдХрд╣рд╛ ред , рд▓реЗрдХрд┐рди рдРрд╕рд╛ рддрдм рд╕рдВрднрд╡ рд╣реИ , рдЬрдм рдХрд┐рд╕реА рдорд╣рд╛рдкреБрд░реБрд╖ рдХреЗ рд╕рд╛рде рд░рд╣рд╛ рдЬрд╛рдП , рдореБрдирд┐рд░рд╛рдЬ рддреЛ рд░рд╣ рд╕рдХрддреЗ рдирд╣реА , рддрдерд╛ рдЙрдирдХреЗ рд▓рд┐рдП рддреЛ рдХрдерд╛ рд╕реБрдирдирд╛ рд╣реА рдПрдХ рдорд╛рддреНрд░ рд╕рд╛рдзрди рд╣реИ , рд╡реЗ рдЙрд╕ рдорд╣рд╛рдкреБрд░реБрд╖ рдХреЗ рдЬреАрд╡рди рдХреЛ рдкреНрд░рд╛рд░рдореНрдн рд╕реЗ рддреЛ рджреЗрдЦ рдирд╣реА рд╕рдХрддреЗ ред
тЧП рддрдерд╛ рд▓рд┐рдЦрдиреЗ рдХреА рдкрд░рдВрдкрд░рд╛ рднреА рдХрд╛рдлреА рд╕рдордп рдмрд╛рдж рдкреНрд░рд╛рд░рдореНрдн рд╣реБрдИ рд╣реИ , рдФрд░ рдпрд╣ рд╕рд╣реА рд╣реА рдлреИрд╕рд▓рд╛ рд╣реИ рдХрд┐ рд╕рд┐рджреНрдзрд╛рдВрдд рдЧреНрд░рдВрдереЛрдВ рдХреА рд░рдЪрдирд╛ рдкрд╣рд▓реЗ рд╣реА рд╣реЛ рдЬрд╛рдпреЗ ред рдХреНрдпреЛрдВрдХрд┐ рдШрдЯрддреЗ рд╣реБрдП рдХреНрд╖рдпреЛрдкрд╢рдо рдХреЗ рд╕рд╛рде рдЗрдирдХреА рд╕реБрд░рдХреНрд╖рд╛ рдХрд░ рдкрд╛рдирд╛ рдХрдард┐рди рдерд╛ , рдЕрддрдГ рд╕рд┐рджреНрдзрд╛рдВрдд рдЧреНрд░рдВрде рдкрд╣рд▓реЗ рд▓рд┐рдЦ рджрд┐рдП рдЧрдП ред
тЧП рд░рд╣реА рдмрд╛рдд рдкреНрд░рдердорд╛рдиреБрдпреЛрдЧ рдХреЗ рд╕рд╛рд╣рд┐рддреНрдп рдХреА , рддреЛ рдЗрд╕рдХреА рд░рдЪрдирд╛ рдХрд╛ рдкреНрд░рдпреЛрдЬрди рдЖрдк рдореЛрдХреНрд╖рдорд╛рд░реНрдЧ рдкреНрд░рдХрд╛рд╢рдХ рд╕реЗ рджреЗрдЦ рд╣реА рд▓реЗрдВрдЧреЗ ред рд╡рд╣рд╛рдБ рд╕реЗ рдЗрд╕ рдмрд╛рдд рдХреЛ рдЬреЛреЬ рдХрд░ рд╕рдордЭ рд╕рдХрддреЗрдВ рд╣реИрдВ ред

~ рдЬреЛ рдмрд╛рдд рд░рд╛рдо рдЬреА рдиреЗ рд╕реАрддрд╛ рд╕реЗ рдХрд╣реА , рд╡рд╣ рдмрд╛рдд рддреЛ рд╡реЛ рд╣реА рдЬрд╛рдирддреЗрдВ рд╣реИ ,рддрдерд╛ рдЙрди рд╢рдмреНрджреЛрдВ рдХреЛ рд╣реВрдмрд╣реВ рддреЛ рдЙрддрд╛рд░ рдирд╣реА рд╕рдХрддреЗ , рдЗрд╕рд▓рд┐рдП рд░рд╕-рдЫрдВрдж-рдЕрд▓рдВрдХрд╛рд░ рдЖрджрд┐ рдХрд╛ рдкреНрд░рдпреЛрдЧ рдХрд░рдХреЗ рдЙрдиреНрд╣реЗрдВ рд▓рд┐рдЦрд╛ рд╣реИ ред
рдкрд░рдиреНрддреБ рддрдереНрдп рдХреА рдУрд░ рдореИрдВ рднреА рдЬрдм рджреЗрдЦрддрд╛ рд╣реВрдБ , рддреЛ рд╢рдВрдХрд╛ рд╣реЛрддреА рд╣реИ , рд▓реЗрдХрд┐рди рддрдм рднреА рдЗрд╕рдХрд╛ рдорд╣рддреНрд╡ рдирд╣реА рд╣реИ , рдорд╣рддреНрд╡ рддреЛ рдЙрд╕ рдХрдерд╛ рд╕реЗ рд▓рдХреНрд╖рд┐рдд рд╣реЛрдиреЗ рд╡рд╛рд▓реЗ рд╕рд┐рджреНрдзрд╛рдВрддреЛрдВ рдХрд╛ рд╣реИ ред

рддрд┐рд▓реЛрдп - рдкрдгреНрдгрддреНрддрд┐ рдЖрджрд┐ рдЧреНрд░рдВрде рдЗрд╕рдХреЗ рд╕рд╛рдХреНрд╖реА рд╣реИрдВ ред

рд▓реЗрдХрд┐рди рдЬрд┐рд╕рдХреЗ рджреНрд╡рд╛рд░рд╛ рдпрд╣ рдкреНрд░рддрд┐рдкрд╛рджрд┐рдд рд╣реИ , рд╡рд╣ рд╕рд░реНрд╡рдЬреНрдЮ рд╣реИ , рд╡рд╣ рд╡реАрддрд░рд╛рдЧреА рд╣реИрдВ , рджреЛрд╖реЛрдВ рд╕реЗ рд░рд╣рд┐рдд рд╣реИрдВ ред

рдЗрд╕ рдХрдерд╛ рдореЗрдВ doubt рдХрд░рдиреЗ рдЬреИрд╕рд╛ рдХреБрдЫ рдирд╣реА , рдЖрдк рдЕрдВрдЬрди рдЪреЛрд░ рдХреА рдХрдерд╛ рд╕реЗ рднреА рдкрд░рд┐рдЪрд┐рдд рд╣реЛрдВрдЧреЗ , рдЙрд╕рдХреЗ рд╕рд╛рде рднреА рдРрд╕реА рдХрдерд╛рдПрдВ рд╣реИрдВ рдХрд┐ рд╡рд╣ рдЖрдХрд╛рд╢рдЧрд╛рдорд┐рдиреА рд╡рд┐рджреНрдпрд╛ рд╕реЗ рдпреБрдХреНрдд рдерд╛ , рддреЛ рд╣рдорд╛рд░реЗ рдорд╣рд╛рдореБрдирд┐рд░рд╛рдЬ рдХреЗ рд╕рдВрджрд░реНрдн рдореЗрдВ рдРрд╕реА рд╢рдВрдХрд╛ рдХреНрдпреЛрдВ тАж?
:arrow_down:
рд╡рд┐рджреЗрд╣ рдЧрдорди

рджреЗрд╡рд╕реЗрдирдХреГрдд рджрд░реНрд╢рдирд╕рд╛рд░ рдЧреНрд░рдВрде рд╕рднреА рдХреЛ рдкреНрд░рд╛рдорд╛рдгрд┐рдХ рд╣реИред рдЙрд╕рдореЗрдВ рдХрд╣рд╛ рд╣реИ рдХрд┐-

рдЬрдЗ рдкрдЙрдордгрдВрджрд┐рдгрд╛рд╣реЛ рд╕реАрдордВрдзрд░рд╕рд╛рдорд┐рджрд┐рд╡реНрд╡рдгрд╛рдгреЗрдгред
рдг рд╡рд┐рдмреЛрд╣рдЗ рддреЛ рд╕рдордгрд╛ рдХрд╣рдВ рд╕реБрдордЧреНрдЧрдВ рдкрдпрд╛рд╕рдВрддрд┐редредрекрейредред

рдпрджрд┐ рд╢реНрд░реА рдкрджреНрдордирдВрджрд┐рдирд╛рде рд╕реАрдордВрдзрд░ рд╕реНрд╡рд╛рдореА рджреНрд╡рд╛рд░рд╛ рдкреНрд░рд╛рдкреНрдд рджрд┐рд╡реНрдпрдЬреНрдЮрд╛рди рд╕реЗ рдмреЛрдз рди рджреЗрддреЗ рддреЛ рд╢реНрд░рдордг рд╕рдЪреНрдЪреЗ рдорд╛рд░реНрдЧ рдХреЛ рдХреИрд╕реЗ рдЬрд╛рдирддреЗ ? рдкрдВрдЪрд╛рд╕реНрддрд┐рдХрд╛рдп рдЯреАрдХрд╛ рдХреЗ рдкреНрд░рд╛рд░рдореНрдн рдореЗрдВ рд╢реНрд░реА рдЬрдпрд╕реЗрдирд╛рдЪрд╛рд░реНрдп рдиреЗ рднреА рдХрд╣рд╛ рд╣реИ-

рдкреНрд░рд╕рд┐рджреНрдзрдХрдерд╛рдиреНрдпрд╛рдпреЗрди рдкреВрд░реНрд╡рд╡рд┐рджреЗрд╣рдВ рдЧрддреНрд╡рд╛ рд╡реАрддрд░рд╛рдЧрд╕рд░реНрд╡рдЬреНрдЮрд╕реАрдордВрдзрд░рд╕реНрд╡рд╛рдорд┐рддреАрд░реНрдердВрдХрд░рдкрд░рдорджреЗрд╡рдВ рджреГрд╖реНрдЯреНрд╡рд╛ рдЪ рддрдиреНрдореБрдЦрдХрдорд▓рд╡рд┐рдирд┐рд░реНрдЧрддрджрд┐рд╡реНрдпрд╡рд░реНрдгтАж рдкреБрд░рдкреНрдпрд╛рдЧрддреИ: рд╢реНрд░реА рдХреБрдиреНрджрдХреБрдиреНрджрд╛рдЪрд╛рд░реНрдпрджреЗрд╡реИ:ред

рд╢реНрд░реА рд╢реНрд░реБрддрд╕рд╛рдЧрд░ рд╕реВрд░рд┐ рдиреЗ рднреА рд╖рдЯреНрдкреНрд░рд╛рднреГрдд рдХреА рдкреНрд░рддреНрдпреЗрдХ рдЕрдзреНрдпрд╛рдп рдХреА рд╕рдорд╛рдкреНрддрд┐ рдореЗрдВ -

рдкреВрд░реНрд╡ рд╡рд┐рджреЗрд╣ рдкреБрдгреНрдбрд░реАрдХрд┐рдгреАрдирдЧрд░ рд╡рдВрджрд┐рдд рд╕реАрдордВрдзрд░рд╛рдкрд░рдирд╛рдо рд╕реНрд╡рдпрдВрдкреНрд░рднрдЬрд┐рдиреЗрди рддрдЪреНрдЫреНрд░реБрддрд╕рдореНрдмреЛрдзрд┐рдд рднрд╛рд░рддрд╡рд░реНрд╖ рднрд╡реНрдпрдЬрдиреЗрдиред

рдЗрддреНрдпрд╛рджрд┐ рд░реВрдк рд╕реЗ рд╡рд┐рджреЗрд╣рдЧрдорди рдХреА рдмрд╛рдд рдХрд╣реА рд╣реИред
:maple_leaf::maple_leaf::maple_leaf:
рдЛрджреНрдзрд┐рдкреНрд░рд╛рдкреНрддрд┐

рд╢реНрд░реА рдиреЗрдорд┐рдЪрдиреНрджреНрд░ рдЬреНрдпреЛрддрд┐рд╖рд╛рдЪрд╛рд░реНрдп рдиреЗ рддреАрд░реНрдердВрдХрд░ рдорд╣рд╛рд╡реАрд░ рдФрд░ рдЙрдирдХреА рдЖрдЪрд╛рд░реНрдп рдкрд░рдореНрдкрд░рд╛ рдирд╛рдордХ рдкреБрд╕реНрддрдХ рднрд╛рдЧ рек рдХреЗ рдЕрдиреНрдд рдореЗрдВ рдмрд╣реБрдд-рд╕реА рдкреНрд░рд╢рд╕реНрддрд┐рдпрд╛рдБ рджреА рд╣реИрдВред рдЙрдирдореЗрдВ рджреЗрдЦрд┐рдП-

рд╢реНрд░реА рдкрджреНрдордирдиреНрджреАрддреНрдпрдирд╡рджреНрдпрдирд╛рдорд╛, рд╣реНрдпрд╛рдЪрд╛рд░реНрдпрд╢рдмреНрджреЛрддреНрддрд░рдХреЛрдгреНрдбрдХреБрдиреНрдж:ред

рджреНрд╡рд┐рддреАрдпрдорд╛рд╕реАрджрднрд┐рдзрд╛рдирдореБрджреНрдпрдЪреНрдЪрд░рд┐рддреНрд░-рд╕рдореНрдЬрд╛рддрд╕реБрдЪрд╛рд░рдгрджреНрд░реНрдзрд┐:ред
рд╡рдВрджреНрдпреЛрд╡рд┐рднреБрдореНрд░реНрднреБрд╡рд┐ рди рд╡реИ├врд░рд┐рд╣ рдХреМрдгреНрдбрдХреБрдиреНрдж:, рдХреБрдиреНрджрдкреНрд░рднрд╛рдкреНрд░рдгрдпрд┐рдХреАрд░реНрддрд┐-рд╡рд┐рднреВрд╖рд┐рддрд╛рд╢:ред
рдпрд╢реНрдЪрд╛рд░реБрдЪрд╛рд░рдг-рдХрд░рд╛рдореНрдмреБрдЬрдЪрдВрдЪрд░реАрдХ-рд╢реНрдЪрдХреНрд░реЗ рд╢реНрд░реБрддрд╕реНрдп рднрд░рддреЗ рдкреНрд░рдпрдд: рдкреНрд░рддрд┐рд╖реНрдард╛рдореНред
рд╢реНрд░реА рдХреЛрдгреНрдбрдХреБрдиреНрджрд╛рджрд┐рдореБрдиреАрд╢реНрд╡рд░рд╛рдЦреНрдпрд╕реНрд╕рддреНрд╕рдВрдпрдорд╛рджреБрджреНрдЧрддрдЪрд╛рд░рдгрджреНрд░реНрдзрд┐:ред
тАжрдЪрд░рд┐рддреНрд░рд╕рдЬрд╛рддрд╕реБрдЪрд╛рд░рдгрджреНрд░реНрдзрд┐:редредрекредред

рддрджреНрд╡рдВрд╢рд╛рдХрд╛рд╢рджрд┐рдирдордгрд┐-рд╕реАрдордВрдзрд░рд╡рдЪрдирд╛рдореГрддрдкрд╛рди-рд╕рдВрддреБрд╖реНрдЯрдЪрд┐рддреНрдд-рд╢реНрд░реАрдХреБрдиреНрджрдХреБрдиреНрджрд╛рдЪрд╛рд░реНрдпрд╛рдгрд╛рдореНредредрелредред

рдЗрди рдкрд╛рдВрдЪреЛрдВ рдкреНрд░рд╢рд╕реНрддрд┐рдпреЛрдВ рдореЗрдВ рд╢реНрд░реА рдХреБрдиреНрджрдХреБрдиреНрдж рдХреЗ рдЪрд╛рд░рдгрдЛрджреНрдзрд┐ рдХрд╛ рдХрдерди рд╣реИ рддрдерд╛ рдЬреИрдиреЗрдиреНрджреНрд░рд╕рд┐рджреНрдзрд╛рдиреНрдд рдХреЛрд╢-реи рдореЗрдВ рд╢рд┐рд▓рд╛рд▓реЗрдЦ рдирдВ. ремреи, ремрек, ремрем, ремрен, реирелрек, реиремрез, рдкреГ. реиремрей-реиремрем рдХреБрдиреНрджрдХреБрдиреНрджрд╛рдЪрд╛рд░реНрдп рд╡рд╛рдпреБ рджреНрд╡рд╛рд░рд╛ рдЧрдорди рдХрд░ рд╕рдХрддреЗ рдереЗ рдЙрдкрд░реЛрдХреНрдд рд╕рднреА рд▓реЗрдЦреЛрдВ рд╕реЗ рдпрд╣реА рдШреЛрд╖рд┐рдд рд╣реЛрддрд╛ рд╣реИред

рдЬреИрди рд╢рд┐рд▓рд╛рд▓реЗрдЦ рд╕рдВрдЧреНрд░рд╣-(рдкреГ. резрепрен-резрепрео)

рд░рдЬреЛрднрд┐рд░рд╕реНрдкрд╖реНрдЯрддрдорддреНрд╡рдордиреНрддрдмрд╣реНрдпрд╛рдкрд┐ рд╕рдВрд╡реНрдпрдЬрдпрд┐рд░реНрддреБрдпрддреАрд╢: рд░рдЬ: рдкрджрдВ рднреВрдорд┐рддрд▓рдВ рд╡рд┐рд╣рд╛рдп, рдЪрдЪрд╛рд░ рдордиреНрдпреЗ рдЪрддреБрд░рдВрдЧреБрд▓ рд╕:ред

рдпрддреАрд╢реНрд╡рд░ рд╢реНрд░реА рдХреБрдиреНрджрдХреБрдиреНрджрджреЗрд╡ рд░рдЬ:рд╕реНрдерд╛рди рдХреЛ рдФрд░ рднреВрдорд┐рддрд▓ рдХреЛ рдЫреЛрдбрд╝рдХрд░ рдЪрд╛рд░ рдЕрдВрдЧреБрд▓ рдКрдБрдЪреЗ рдЖрдХрд╛рд╢ рдореЗрдВ рдЪрд▓рддреЗ рдереЗред рдЙрд╕рдХреЗ рджреНрд╡рд╛рд░рд╛ рдореИрдВ рдпреЛрдВ рд╕рдордЭрддрд╛ рд╣реВрдБ рдХрд┐ рд╡рд╣ рдЕрдиреНрджрд░ рдореЗрдВ рдФрд░ рдмрд╛рд╣рд░ рдореЗрдВ рд░рдЬ рд╕реЗ рдЕрддреНрдпрдиреНрдд рдЕрд╕реНрдкрд╖реНрдЯрдкрдиреЗ рдХреЛ рд╡реНрдпрдХреНрдд рдХрд░рддреЗ рдереЗред

рд╣рд░реА рдирдВ. реирез рдЧреНрд░рд╛рдо рд╣реЗрдЧреНрдЧрд░реЗ рдореЗрдВ рдПрдХ рдордиреНрджрд┐рд░ рдХреЗ рдкрд╛рд╖рд╛рдг рдкрд░ рд▓реЗрдЦ-

рд╕реНрд╡рд╕реНрддрд┐ рд╢реНрд░реА рд╡рд░реНрдзрдорд╛рдирд╕реНрдп рд╢рд╛рд╕рдиреЗред
рд╢реНрд░реА рдХреБрдиреНрджрдХреБрдиреНрджрдирд╛рдорд╛рднреВрддреН рдЪрддреБрд░рдВрдЧреБрд▓рдЪрд╛рд░рдгред

рд╢реНрд░реА рд╡рд░реНрдзрдорд╛рди рд╕реНрд╡рд╛рдореА рдХреЗ рд╢рд╛рд╕рди рдореЗрдВ рдкреНрд░рд╕рд┐рджреНрдз рд╢реНрд░реАрдХреБрдиреНрджрдХреБрдиреНрджрд╛рдЪрд╛рд░реНрдп рднреВрдорд┐ рд╕реЗ рдЪрд╛рд░ рдЕрдВрдЧреБрд▓ рдКрдкрд░ рдЪрд▓рддреЗ рдереЗред

рд╖. рдкреНрд░рд╛.ред рдореЛ. рдкреНрд░рд╢рддреНрддрд┐ред рдкреГ. рейрепрей рдирд╛рдордкрдВрдЪрдХрд╡рд┐рд░рд╛рдЬрд┐рддреЗрди рдЪрддреБрд░рдВрдЧреБрд▓рд╛рдХрд╛рд╢рдЧрдордирд░реНрджреНрдзрд┐рдирд╛ рдирд╛рдо рдкрдВрдЪрдХ рд╡рд┐рд░рд╛рдЬрд┐рдд (рд╢реНрд░реАрдХреБрдиреНрджрдХреБрдиреНрджрд╛рдЪрд╛рд░реНрдп) рдиреЗ рдЪрддреБрд░рдВрдЧреБрд▓ рдЖрдХрд╛рд╢рдЧрдорди рдЛрджреНрдзрд┐ рджреНрд╡рд╛рд░рд╛ рд╡рд┐рджреЗрд╣ рдХреНрд╖реЗрддреНрд░ рдХреЗ рдкреБрдгреНрдбрд░реАрдХрд┐рдгреА рдирдЧрд░ рдореЗрдВ рд╕реНрдерд┐рдд рд╢реНрд░реА рд╕реАрдордВрдзрд░рдкреНрд░рднреБ рдХреА рд╡рдВрджрдирд╛ рдХреА рдереАред

рднрджреНрд░рдмрд╛рд╣реБ рдЪрд░рд┐рддреНрд░ рдореЗрдВ рд░рд╛рдЬрд╛ рдЪрдиреНрджреНрд░рдЧреБрдкреНрдд рдХреЗ рд╕реЛрд▓рд╣ рд╕реНрд╡рдкреНрдиреЛрдВ рдХрд╛ рдлрд▓ рдХрд╣рддреЗ рд╣реБрдП рдЖрдЪрд╛рд░реНрдп рдиреЗ рдХрд╣рд╛ рд╣реИ рдХрд┐ рдкрдВрдЪрдордХрд╛рд▓ рдореЗрдВ рдЪрд╛рд░рдгрдЛрджреНрдзрд┐ рдЖрджрд┐ рдЛрджреНрдзрд┐рдпрд╛рдВ рдкреНрд░рд╛рдкреНрдд рдирд╣реАрдВ рд╣реЛрддреАред рдЕрдд: рдпрд╣рд╛рдВ рд╢рдВрдХрд╛ рд╣реЛрдирд╛ рд╕реНрд╡рд╛рднрд╛рд╡рд┐рдХ рд╣реИ рдХрд┐рдиреНрддреБ рд╡рд╣ рдЛрджреНрдзрд┐ рдирд┐рд╖реЗрдз рдХрдерди рд╕рд╛рдорд╛рдиреНрдп рд╕рдордЭрдирд╛ рдЪрд╛рд╣рд┐рдПред рдЗрд╕рдХрд╛ рдЕрднрд┐рдкреНрд░рд╛рдп рдпрд╣реА рд╣реИ рдХрд┐ тАШтАШрдкрдВрдЪрдордХрд╛рд▓ рдореЗрдВ рдЛрджреНрдзрд┐ рдкреНрд░рд╛рдкреНрддрд┐ рдЕрддреНрдпрдиреНрдд рджреБрд░реНрд▓рдн рд╣реИ рддрдерд╛ рдкрдВрдЪрдордХрд╛рд▓ рдХреЗ рдкреНрд░рд╛рд░рдореНрдн рдореЗрдВ рджреБрд░реНрд▓рдн рдирд╣реАрдВ рд╣реИ, рдЖрдЧреЗ рдЕрднрд╛рд╡ рд╣реИ, рдРрд╕рд╛ рднреА рдЕрд░реНрде рд╕рдордЭрд╛ рдЬрд╛ рд╕рдХрддрд╛ рд╣реИред рдпрд╣реА рдмрд╛рдд рдкрдВ. рдЬрд┐рдирд░рд╛рдЬ рдлрдбрд╝рдХреБрд▓реЗ рдиреЗ рдореВрд▓рд╛рдЪрд╛рд░ рдХреА рдкреНрд░рд╕реНрддрд╛рд╡рдирд╛ рдореЗрдВ рд▓рд┐рдЦреА рд╣реИред

4 Likes

Thanks for taking the time out in replying. I agree with you.

1 Like