आप ये total 58 प्रवचन सुन लो।गुणस्थान का पूरा विषय clear ho jayega.
आप ये total 58 प्रवचन सुन लो।गुणस्थान का पूरा विषय clear ho jayega.
6th गुणस्तान वर्ती मुनि के भी व्यवहार सम्यक दर्शन ही मन जायेगा। जब मुनि ध्यान लगाएंगे, और ध्यान की एकाग्रित इतनी हो जायेगी की आत्मा में लीन हो जाये, तब उनके निश्चय सम्यक दर्शन कहा जायेगा।
अगर 4th गुणस्तान में निश्चित सम्यक दर्शन मन ले तो व्यवहार सम्यक दर्शन कोनसे गुणस्तान में माने ?
Aap apni is baat k liye koi to aagam praman prastut karen kyunki abhi tak ye baat padhne m nahi aayi h. Tab hi ye vichar kiya ja sakta h ki kis apeksha se vah baat kahi gayi h.
Samyak darshan k sambandh m karnanuyog k grantho m ati shukshm prakriya batai gyi h, wahi samast gunsthan sambandhi bhedon ka aadhar h. Usse bhi is baat ki sangati nahi baithati hai. Un grantho ka abhyas karke bhi is baat ka vichar karen.
Thoda nayon (nishchay nay aur vyavahar nay) ka swarup evum samyakdarshan (charon hi anuyogo se) ka swarup bhi khyal m le. Aur dobara is prakaran ko prarambh se vichar karen.
Note: Apni baat ko bal dene k liye aagam praman jaroor prastut karen, thoda time bhale lagega parantu aapki baat ki pramanikta awashya badhegi.
Kripiya Kunda Kunda ka Kundan granth mai gatha no. 63 padhe. Mai jaldi hii Pandit Ratanlal Ji Benada ki class ka video bhi yaha publish karne ki koshish karunga. Acharya shri Vidyasagar Ji Maharaj ka yeh kehna hai iss sambandh mai -
suddhoypyog = aatmanubhuti = nischay samyakdarshan
श्रावकों के भी सामायिक आदि के समय शुद्ध भावना देखी जाती है; तब उनका विशेष भेद कैसे ज्ञात होता है ?
गाथा 287 में श्रावको के लिए शुद्ध भावना का उपयोग किआ गया है, शुद्धोपयोग का नहीं। कोई गृहस्थ है, उसकी मुनि बनने की इच्छा है, तो क्या वो मुनि हो गया?
कृपया प्रवचनसार की गाथा 9 की आचार्य जयसेन कृत तात्पर्यवृत्ति टीका देखे , उसमे कोनसे गुणस्तान में कोनसा उपयोग उसका स्पष्ट वर्णन किआ है।
प्राभृतशास्त्र में तीन उपयोग किस प्रकार से कहे गये हैं? मिथ्यात्व सासादन और मिश्र इन तीन गुणस्थानों में तारतम्य से (घटता हुआ) अशुभोपयोग; इसके बाद असंयत सम्यग्दृष्टि, देशविरत और प्रमत्तसंयत- इन तीन गुणस्थानों में तारतम्य से (बढ़ता हुआ) शुभोपयोग इसके आगे अप्रमत्त संयत गुणस्थान से क्षीणकषाय पर्यन्त छह गुणस्थानों में तारतम्य से (बढ़ता हुआ) शुद्धोपयोग, इसके बाद सयोगीजिन और अयोगीजिन- ये दो गुणस्थान शुद्धोपयोग के फल हैं - यह भाव है ॥९॥
यहाँ लिखा है की 4th गुणस्तान (असंयत सम्यकदृष्टि) के शुभोपयोग है। यहाँ यह भी स्पष्ट लिखा है शुद्धोपयोग अप्रमत्त संयत गुणस्तान(7th) से शुरू होता है।
Shubham Ji, reference are only helpful यदि उन्हें स्याद्वाद द्वारा समझा जाये।
जिस प्रकार उपर्युक्त दिए गए reference में मिथ्यात्व गुणस्थान को अशुभोपयोग कहा गया परन्तु इस गुणस्थान में शुभोपयोग की भी विद्यमानता हैं [१] - मात्रा प्रमुखता की अपेक्षा (स्याद्वाद) यह कथन हैं।
उसी प्रकार उपर्युक्त दिए गए reference में चतुर्थ गुणस्थान को शुभोपयोग कहा गया परन्तु इस गुणस्थान में शुद्धोपयोग की भी विद्यमानता हैं - मात्रा प्रमुखता की अपेक्षा (स्याद्वाद) यह कथन हैं।
[१] करणानुयोग के अनुसार, स्वर्ग में नरक से असंख्यात गुना ज्यादा जीव हैं and maximum are मिथ्यादृष्टि - तथा मिथ्यादृष्टि (correction) maximum 12th स्वर्ग तक जा सकते हैं।
तथा मिथ्यादृष्टि maximum 12th स्वर्ग तक जा सकते हैं।
Yeh Line galat lag rahi hai. Kyunki jaha tak maine padha hai, mithyadrishti 9th Graveyak tak jaa sakte hai. Par usse upar nahi.
Chahdhaala ki 4th Dhaal mai iss sambandh mai likha bhi huya hai -
Muni vrat dhaar anant baar grivak upjayo. Pe nij aatam gyan bina sukh lesh na paayo.
Okay not मिथ्यादृष्टि - I mean, अविरति।
अविरति - १२वें स्वर्ग पर्यन्त
देस विरति - १६वें स्वर्ग पर्यन्त
महा विरति - ९वें ग्रैवियक पर्यन्त
…irrespective of any गुणस्थान।
Please watch this. I will publish 2 more videos later on.
More clarity on this issue. Will post a few more videos soon.
@AnumeyJain @shubham1993jain In case if you are really very curious about this topic and want to understand this even more deeply then, the best solution would be to print the below document and this thread and to share it with Pt. Benada Ji, If @anubhav_jain permits that, so that we can also get the benefit of his thoughts in this context.
I don’t think I will be able to do that as of now because someone will have to deliver the document to Pandit Ji personally in order for him to take a look at it.
Moreover I believe that he alright might have talked a lot about this with many muni-maharaaj and pandit ji and read many shashtras and their tika. So I believe we can assume what he teaches on this topic is what he actually believes as well.
Also I have a new thought after pondering about this topic -
Agar 4th Gunasthan mai nischay samyakdarshan, kshuddhupyog aur aatmanubhooti then -
Dev paryay mai aur narak ki paryay mai bhi jis jis ko samyakdarshan hai woh bhi nischay se samyakdrishti, kshuddhupyogi aur aatmanubhooti karne waale kehlayenge aapke diye huye proof ke anusaar. Plus unka charitra bhi maan liya jayega.
Yeh logic actually mai contradictory hai. Dev aur Narkiyo ke charitra toh hota nahi.
Yeh maan na ki narkiyo ke bhi kshuddhupyog aur aatmanubhuti hai; aisi inference thodi doubtable pratit hoti hai.
Mere khyaal se iss topic vishesh mai problem tab hoti hai jab hum karnaanuyog toh padhte hai par usko dravyaanuyog ke saath sahi se connect nahi karte.
Of course you can.
कृपया इन प्रश्नों पर विचार करके प्रत्येक के सन्दर्भ में अलग अलग स्पष्टीकरण प्रस्तुत करें -
1.
बहुपद की-बहुलता की प्रधानता होने के कारण, आम्रवन-नीमवन आदि के समान¹, दोनों रूप प्रवृत्ति होने पर भी, अधिकता की अपेक्षा अन्तर है ।
- प्रवचनसार, गाथा 287 की तात्पर्यवृत्ति टीका
¹ आम के बगीचे में एक-दो नीम के वृक्ष होने पर भी, आम के वृक्षों की बहुलता के कारण, आम का ही बगीचा कहलाता है ।
आचार्य जयसेन के इस कथन का क्या अर्थ करेंगे ?
2.
3.
4.
यहाँ जयसेनाचार्य का तात्पर्य है की जो मुनि अधिकतर शुभोपयोग रूप आचरण करते है, किन्तु कभी ध्यान की एकग्रता बन जाये और कुछ क्षण के लिए शुद्धोपयोग हो जाये, तो भी उन्हें शुभोप्योगी ही कहेंगे। इसी प्रकार जो मुनि अधिकतर अपने आत्मा में डूबे रहते है, कुछ समय के लिए शुभोपयोग रूप करते है, उनको शुद्धोपयोगी कहेंगे।
बाकी प्रशनो पर विचार करके बताऊंगा।
This is such a valid point.
यदि आप कहोंगे चतुर्थ गुणस्थान में मात्र शुभोपयोग हैं - तो निर्जरा का कारण क्या?
यदि आप कहोंगे शुभोपयोग से निर्जरा हैं - तो बंध (शुभ) का कारण क्या?
@jinesh 4th Gunasthan mai nirjara charitra angikaar karne ki wajah se nahi hai. Kyunki uss gunasthan mai charitra hai hii nahi.
Yampaal chandaal ki kahani toh aap sabne suni hogi. Kya unke koi charitra tha? Nahi
4th Gunasthan kaafi saari dev-deviyo aur naarki jeevo ke bhi hota hai. Unke toh niyam se koi charitra nahi hai.
चतुर्थ गुणस्थान से निर्जरा आरम्भ होती है । (तत्त्वार्थ सूत्र, 9/45) यदि चतुर्थ गुणस्थान में शुद्धोपयोग का सर्वथा अभाव है, तो वह निर्जरा किस कारण से ?
Aapke sawaal ka uttar - https://youtu.be/qAnRnj8Wrzs
@jinesh @Sulabh @Kishan_Shah Aapse nivedan hai ki ek baari yeh video dekh lijiye jisme 4th Gunasthan ke baare mai Pandit Ratanlal Benada Ji ne khoob acche se samjhaya hai -
16:40 se lekar 25:00 tak dekh le kyunki usme specific discussion hai iss thread ke questions ko leke.