जीवन पथ दर्शन - ब्र. श्री रवीन्द्र जी 'आत्मन्' | Jeevan Path Darshan


40. समाधिमरण निर्देश

साधक निर्देश :-

  1. प्रयोजन परक स्वाध्याय करते हुए, आधि-व्याधि-उपाधियों से रहित सहज समाधि स्वरूप शुद्धात्मा को समझें एवं बारम्बार शुद्धात्म भावना भाएं।

  2. परिग्रह एवं पदों का त्याग कर दें।

  3. समस्त प्रकार के लौकिक व्यवहारों से विरक्त हों।

  4. विषयों से विरक्त होकर संयम धारण करें।

  5. लौकिक दृष्टि वाले जीवों की संगति से दूर रहें।

  6. साधर्मीजनों से सीमित चर्चा करें। विकथा को कदापि प्रोत्साहित न करें।

  7. तीर्थयात्रा, दानादि सम्बन्धी प्रशस्त विकल्पों से भी निवृत होकर निशल्य हो जायें। सर्वत्र राग एवं बैरादि का विसर्जन अनिवार्य है। सर्वप्रकार के हस्ताक्षरों, चाबी, जानकारी से मुक्त हो जायें।

  8. चिरपरिचितों के मध्य में सामान्यतः नहीं रहें।

  9. निर्यापक का चयन कर उसी के निर्देशन में रहें।

  10. वस्त्र, भोजनादि भी सीमित कर लें।

  11. देह छूटने के समय का आयुर्वेद एवं ज्योतिष सम्बन्धी लक्षणों से अनुमान करते हुए, विवेक पूर्वक समय सीमा सहित त्याग करते हुए, परिणामों में समता का विशेष ध्यान रखें।

  12. कोई असाध्य रोगादि होने पर भी कुशल चिकित्सकों के परामर्शानुसार विशेष संक्लेशकारी वेदना न हो पाये, ऐसे बाह्य संयम के अनुकूल उपचारों को सहजता से स्वीकार कर लें, हठ न करें।

परिचारक निर्देश :-

  1. उचित सेवा, योग्य संबोधन, अनुमोदन एवं स्वयं समाधि की भावना करते हुए, उत्साह पूर्वक समाधि करायें।

  2. साधक को सर्वथा अकेला न छोड़ें। इतने समीप ही दूसरा व्यक्ति बैठा रहे कि उसके इशारे से तुरन्त आ जाये। रात्रि में भी एक व्यक्ति जागता रहे।

  3. सामान्यतः भी चर्या के लिए सूक्ष्म उपयोग एवं सावधानी रखें। स्वयं ही यथा समय सहयोग करें। उसे कहना न पड़े।

  4. यदि कहीं जाना पड़े तो मात्र दूसरे से ही न कह जाऐं, साधक को भी कहकर जायें और दूसरे व्यक्ति को अपने सामने ही प्रशिक्षित करके जायें।

  5. भोजन, पानी, औषधि आदि के त्याग में शीघ्रता न करें, क्रमशः थोड़े-थोड़े समय के लिए ही करायें। ऊपरी योग्य उपचार करते रहें, जिससे तीव्र वेदना भी न हो पाये और कषाय का प्रसंग भी न बने।

  6. धर्म के और साधक के प्रतिकूल न तो वचन बोलें, न चेष्टा ही करें। मन में भी न विचारें क्योंकि मन के विचारों का निमित्त-नैमित्तिक रूप से प्रभाव देखने में आता है।

  7. साधक के समीप विकथा न करें और न प्रमाद सहित अयत्नाचार सहित प्रवृत्ति करें। स्वच्छता एवं व्यवस्था बनाये रखें।

  8. मोह के निमित्तों को दूर ही रखें।

  9. वैराग्य एवं भेदज्ञान पोषक ही पाठ एवं स्वाध्याय करें। स्वर्गों या भोग-श्रृंगार, युद्धादि के आगम प्रसंगों को भी न पढ़ें। यदि सुनकर निदानादिरूप परिणाम हो गये तो समाधि नहीं हो सकेगी।

(table of contents)

3 Likes