आतम काज सँवारिये | Aatam Kaaj Sanvariye

आतम काज सँवारिये

आतम काज सँवारिये, तजि विषय किलोलैं
तुम तो चतुर सुजान हो, क्यों करत अलोलैं।।आतम. ।।
सुख दुख आपद सम्पदा, ये कर्म झकोलैं ।
तुम तो रूप अनूप हो, चैतन्य अमोलैं ।।आतम. ।।१ ।।
तन धनादि अपने कहो, यह नहिं तुम तोलैं ।
तुम राजा तिहुँ लोकके, ये जात निठोलैं ।।आतम. ।।२ ।।
चेत-चेत ‘द्यानत’ अबै, इमि सद्गुरु बोलैं ।
आतम निज पर-पर लखौ, अरु बात ढकोलैं ।।आतम. ।।३ ।।

रचयिता: कविवर द्यानतराय जी

Singer: @Deshna

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MEANING

Dear brother! In the waves of sense-enjoyment and lust, you should leave the activity of your merriment and indulge in the work of maintaining your soul, that is, to improve the system so that your soul is well. Hey, you are clever, knowledgeable, then how do you behave like a dead?

Pleasures, sorrows, disasters and possessions - all of these are shaking (like the pendulum’s body) from one direction to another and the first to the other, but you are a chaitanya with unique form, which is priceless.

You have no resemblance to the wealth etc. which you call wealth. You are the king of three worlds, master. All these things are nonsense, useless, meaningless things, these are all talk of stubbornness.

Dayanatarai says that now Sadhguru explains that now you need to wake up. Know the soul as the soul, know the soul as a personal and and others as non-personal. Apart from this distinction, everything is meaningless.

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अर्थ

अरे भाई! तू इन्द्रिय-भोग और विषय-वासना की लहरों में अपनी आमोद प्रमोद की क्रिया को छोड़कर अपनी आत्मा को सँभालने-सँवारने के कार्य में रत होजा अर्थात उस व्यवस्था को सुधार ले जिससे तेरी आत्मा का कल्याण हो। अरे, तुम तो चतुर हो, ज्ञानी हो, फिर क्योंकर जड़ के समान व्यवहार करते हो?

सुख दुख, आपदाएँ व सम्पत्तियाँ - ये सब तो झकोरे हैं ( पेन्डुलम की भौति) एक दिशा से दूसरी और दूसरी से पहली के बीच ही धकमपेल है पर तुम अनुपम रूप के धारी चैतन्य हो, जो अमूल्य है।

तुम जिस धन आदि वैभव को अपना कहते हो, उससे तुम्हारी कोई समानता नहीं है। तुम तीन लोक के राजा हो, स्वामी हो। ये सारी बातें तो अकार्य की, बेकार को, निरर्थक बातें हैं ये सब निठल्लापन की बातें हैं।

द्यानतराय कहते हैं कि अब सद्गुरु समझाते हैं कि अब तू चेत जा। आत्मा को आत्मा जान, निज को निज व पर को पर जान। इस भेदजान के अलावा सब बातें व्यर्थ हैं।

अलोल - स्थिर (जड़); निठोल - निठे; खोलै डंकोन - व्यर्थ, ज्वार बाजरा का ूँठ।

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