सम्यगदृष्टी ही समता भाव पाल सकता है, गृहस्थ नहीं

समता भाव रखना या विरागी रहना बहुत कठिन हैं अर्थात जो हम से जाना पहचाना हुए हैं उससे या तो राग होता है या द्वेष, क्या केवल सम्यगदृष्टी ही समता भाव पाल सकता है, गृहस्थ नहीं, अगर नहीं तो क्या कर सकता है ?
( Q1. Difficult to be neutral - means there is raag or dwesh but very difficult to neutral. Is only samyagdrashti can be neutral. What about grasth.)

4 Likes

आपके प्रश्न में ही आपका उत्तर है।
सम्यकदृष्टि ही समता भाव पाल सकता है। तो गृहस्थ को क्या करना चाहिए?
सम्यक्त्व प्राप्ति का प्रयत्न करना चाहिए।

दूसरी बात ये की समता भाव पालने के लिए ये जरूरी नही है कि मुनि ही बनना पड़े। गृहस्थ भी समता भाव धारण कर सकता है। कर क्या सकता है करता ही है। श्रावक भी तो गृहस्थ ही होते हैं, और वे नियम से समता भाव के धारी होते हैं।

कुछ करने का विकल्प होगा तो समता भाव नही होगा। और अगर समता भाव होगा तो कुछ करने का विकल्प नही आएगा।
फिर क्या करें???
कुछ नही करो।
बस जानो। जानने का प्रयत्न मत करो, सहज जानना होने दो। बस इसी का नाम समता भाव है।

6 Likes

Apka question he “सम्यगदृष्टी ही समता भाव पाल सकता है, गृहस्थ नहीं” lekin gruhasth vyakti bhi samyakdrashti ho sakta he. To gruhasth bhi samta pal sakte he.

Yaha 2 different terms he.
Samyakdrashti jeev is having right belief towards things.
Samta bhav is to be neutral in both positive & negative conditions.

I think here we are overlapping both meaning @Nikshep

Yeh satya hai ki samyagdrishti hi samta bhav palan kar sakta hai fir chahe voh muni ho ya grihasth.
Samta bhav bahut hi suksmata se grahan karna. Samta yaha tak ki sher bhi saamne ho toh vichlit na ho. Mrityu bhi saamne khadi ho toh vikalp na ho. Ghar mein jeevan mein kisi ko bhi kisi bhi prakar ka nuksaan ho toh bhi vichlit na ho. Achanak se koi chaku maarde toh bhi vichlit na ho. Aur yeh sab tabhi ho sakta hai jab vyakti saat bhayo se mukt ho aur itna samarthya keval ek samyagdrishti mein hi ho sakta hai.

2 Likes

7 भयों से रहित का अर्थ आप सभी क्या समझते हैं???
मरणभय से रहित यदि है तो क्या कोई सामने से गोली मार रहा हो, तो भी सम्यकदृष्टि स्वयं को बचाने की कोशिश नही करेगा???

शेर सामने आ जाये और यदि सम्यकदृष्टि को लग रहा हो कि यहाँ से बच निकलने का रास्ता अभी है, तो क्या वो बिना किसी प्रयास के शेर के सामने आकर खड़ा हो जाएगा???

यदि किसी सधर्मी का अथवा परिवार जन में से किसी का मरण हो जाये ति वो विलाप नही करेगा?? उसे दुःख का आभास नही होगा???

इसी तरह के बहुत प्रश्न सम्यकदृष्टि की भूमिका संबंधी बाह्य आचरण में हो सकते हैं। आप विचार करें और उत्तर दें।

1 Like

Maine kaha vah vichlit nahi hota, maine yeh kadapi nahi kaha ki ve vaha se nikal nahi jaayega. Jeev ki sacchi samta tabhi bahar aati hai. Baki vyavahar se toh anek log samta ko dharan kar sakte hai.

Nahi kadapi nahi vilap toh shat pratishat nahi karega !! Jab vah deh ko paraya maanta hai, jaanta hai toh vilaap kis baat ka?
Saadharan grihasth ke liye samta mane bhuk lagi toh samta rakho ityadi kriyeing hoti hai jo mein mana nahi karta. Aisi samta toh sabhi dhar sakte hai.
Parantu jab sacchi samta ki baat ki jaaye toh vikalp hi kyu dusra? Nishedh iss baat ka nahi ki sher saamne khada ho toh vaha se chale jaaye, aisa bhi nahi ki sher ke saamne svyam chale jaaye parantu akasmat rup mein toh samyagdrishti ki aisi buddhi hi nahi hogi jis kaaran vaha se bhagne ka vikalp aaye.

1 Like

Mera jaha tak jaanna hota hai samyagdrishti ka ek arth yah bhi hai sabhi jagah samta bhav rakhna. Aur samta sabhi vastu, paristhitii evam anya sabhi vastu par laagu hota hai. :slight_smile:

जब लक्ष्मण की मृत्यु हुई तब राम उनको 6 महीने तक अपने कंधे पर लेकर घूमते रहे। लेकिन फिर भी सम्यक दृष्टि थे। क्या उन्होंने विलाप नही किया होगा???

समता भाव के संबंध में यदि गहराई से अध्ययन करना है तो प्रवचनसार का आश्रय लें। क्योंकि समता भाव या फिर सम्यक्त्व सिर्फ बाह्य निडरता का नाम नही है।

2 Likes

Samyaktva prakriti ka bandh kiya tha aisa mera jaanna hota hai. aur yeh tirthankar prakriti ke samaan hai jo bandh ho gaya hai par uday nahi aaya. Yadi chuk yaha hui ho toh spasht kare.
Uchit hai mein pravachan saar ka adhyayan nischit rup se karunga.
Par samyaktva satta mein ho toh fir vilaap kyu?

1 Like

पहली बात तो समझ नही आई।
लेकिन समता भाव की निरंतरता शुद्ध परिणति से होती है शुद्ध उपयोग से नही।
भूमिकानुसार विकल्प आते ही आते हैं। लेकिन समता भाव यथावत बना रहता है।
विकल्प आना और विकल्प को अपना मानना। दोनो में अंतर है।
परिवार में से किसी की मृत्यु होगी तो नियम से राग होने के कारण उसे उस व्यक्ति के संबंध में विकल्प तो आएगा ही। हाँ फिर उस विकल्प को ही अपना स्वभाव मानना ये गलत है। जो कि सम्यकदृष्टि के नही होता।

2 Likes

Jaise Jain shastron ke gyata jitne bhi jeev ha vah yah toh jaante ha aur kai log maante bhi haii ki yah raag dwesh parinati meri nahi , aur ve bhi vikalp karte hai viprit parishiti mein toh samyagdrishti aur samanya jan mein kya antar ?
Kripya vidambana mein mat padna bas thodi aur spasht ta ho toh accha. Aapke uttar kaafi spasht rup se jaan padte hai.
Pehli baat mein, mera jaanna aisa hai ki Ram bhagwan ne jab vilaap kiya uske pehle unhone Samyaktva ka bandh toh kar diya tha parantu uday uska updesh sunne ke baad aaya. Toh mein yahi puch raha tha ki ismein kya mere samajhne mein chuk hui hai?

1 Like

जहाँ तक मेरा ज्ञान जाता है, समता का वास्तविक सम्बन्ध जीव के अभिप्राय से है। क्योंकि परिणाम निरंतर बदलते रहते हैं और सम्यग्दृष्टि के परिणाम भी हर्ष विषाद रूप हो सकते हैं परंतु अभिप्राय में तो यह निश्चित है ही कि परद्रव्य मेरा भला बुरा, सुखी दुखी करने में समर्थ नहीं। तथा परिणामों में भी यथायोग्य समता रहती ही है।

9 Likes

सामान्य जैन और सम्यकदृष्टि में अंतर तो उनके श्रद्धान से है। हम सभी को भी ज्ञान तो यथावत ही है । लेकिन श्रद्धान में सम्यकता नही है।
हमारा विकल्प अनंतानुबंधी कषाय की सत्ता सहित वर्तमान पर्याय में तीव्र राग के साथ है, जबकि सम्यकदृष्टि का विकल्प अनंतानुबंधी के अभाव सहित अप्रत्याख्यानवरण के उदय सहित वर्तमान पर्याय में 4 प्रकार की बुद्धि से रहित है।
विकल्प में तो बस यही अंतर होगा। लेकिन ये तो सहज सिद्ध है ही कि शेष 3 कषाय संबंधी रागादिक होते ही होते हैं।
राम के संबंध में अभी तक जितना भी सुना है उसमें तो यही सुना है कि लक्ष्मण को अपने कंधे पर ले जाते समय भी राम सम्यकदृष्टि थे। शुद्ध परिणति के साथ अप्रत्याख्यानवरण का उदय था सो उस संबंधी राग उनमे उस समय देखने आया।
(प्रथमानुयोग का विशेष ज्ञान मुझे बिल्कुल भी नही है, आप जैसा कह रहे हैं वैसा भी हो सकता है/है।)

3 Likes

Uchit hai :slight_smile:

These kinds @Sarvarth.Jain ne bataya yaha pe abhipray ka mahatva he. Yeh ho sakta he ki apne k dur hone se man me vikalp aye aur usko rok Na sake. Lekin uski samaj/abhipray to yahi he ki ye galat he.
Aur mahaveer swami k nirvan pe gautam swami n vilap kiya tha aur we samyakdrashti to the hi.

Samyak Drashti ka raag-dwesh se lena dena nhi hota. Samyak Drashti ki shraddhan hoti hai ki Voh Karta nhi hai kisi ka. Similarly Raag or Dwesh uski apni satta nhi balki par satta hai.
Samyak Drashti me Raag Dwesh ho sakta hai… par jaise Gunasthan badhte jaate hai Raag-dwesh kam hote jaate hai aur Vitragta ki vruddhi hoti hai.
Kindly correct me if mistaken.

3 Likes

Nay k prayog purvak hi ise grahan karna. Sarvatha nahi.

1 Like

पर गृहस्थ भी तो सम्यकदृष्टि होते हैं।

1 Like