Bahar ke sanyog kis karm ke uday se


#1

Jeev ko anukool aur pratikool sanyogo ka yog vaidneeya karm ke uday se kehne mein aata hai kintu vaidneeya karm toh poorntah jeev veepaki prakarti hai to jo bahar ke sanyog hai unko jeev ke saath laane mein kaun nimitt hai? For example - bharat chakravarti ko teerthankar ka samagam mila yeh hum sata lenge ya asata, kyonki agar sanyog ki taraf se dekhe to sata aur bharat ji ki uss samay ki condition ko dekhe toh asata so what’s the real reason behind it?


#2

मोहनीय का जैसा उदय हो संयोग वैसा लगने लगता है । जिसके लिए टोडरमल जी ने वस्त्र का उदाहरण दिया है।
मोहनीय का निमित्त पाकर साता असाता रूप पर संयोग में बुद्धि होना वह वेदनीय का कार्य है।
संक्षिप्त के कहा जाए तो जो वेदन करावे उसका नाम वेदनीय।
संयोगों की प्राप्ति नो कर्म के उदय से होती है।
सार-नो कर्म के उदय से मोहनीय का निमित्त पाकर संयोगों में सात असाता रूप वेदन का होना वेदनीय है।


#3

Parantu vaidneeya jeev veepaki prakarti hai pudgal veepaki nahi usse sanyog ki prapti ni hoti. Refer gommatsaar karmkaand part 1 by kalpana didi


#4

Please state the exact page and topic of the reference. Also, upload the screenshot if possible.


#5

My opinion is that “Sata and Asata are not related to Sanyog, it is related to Jeev, so it is Jeev Vipaki. It means that we can not say the Uday of sata or asata based on seeing sanyog. However, there is Upchar of sata or asata (punya or paap) based on the sanyogi padarth. Further, it is coincidence that many sanyogi padarth are related to Sata only, many sanyogi padarth are related to Asata only and many sanyogi padarth are related to both.”


#6

I totally agree with you but I want to know which karmic body is reponsible for the outer objects(sanyog)?


#7

Here is the गाथा-14 from gommatsar ji, as well as it’s details by Kalpana didi